इस तरह घर पर बनाएं खीरे का साबुन और करें अपनी स्किन केयर 

स्किन की केयर करना बेहद ज़रूरी होता है। अन्यथा दाग-धब्बों को आने में देरी नहीं होती है। इसका ख्याल रखने के लिए लोग बहुत महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तमाल करते हैं, जिसका असर बस कुछ समय के लिए ही होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं त्वचा की केयर करने के लिए खीरा बहुत अच्छा ऑप्शन मन जाता है। यह स्किन केयर के लिए बेस्ट फल है। इसमें विटामिन-सी, फोलिक एसिड समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। 

यह चेहरे से डार्क सर्कल्स दूर करता है और स्किन की चमक बढ़ाता है। खीरे का फेस मास्क स्किन के लिए हर मौसम में बेस्ट है। इसके इस्तेमाल से मुंहासे, झुर्रियां, आंखों की सूजन, जलन और स्किन के कालेपन को कम किया जा सकता है। खीरे में 96 फीसदी पानी है ये स्किन में पानी की कमी को दूर करता है। स्किन को तरोताजा, साफ और मुलायम बनाता है। खीरे को अगर साबुन के तौर पर भी इस्तमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन तरोताजा रहती है। वैसे तो इसका साबुन मार्केट में मिलता है, लेकिन आज हम आपको बताएँगे की इसे घर में कैसे बनाएं।

सामग्री-
खीरे का साबुन बनाने के लिए आपको दो कटे हुए खीरे, ग्लिसरीन साबुन, करीब तीन पुदीने की पत्तियां और साबुन के आकार के लिए कटोरी या पेपर कप चाहिए होगा। 

विधि 

  • खीरे का साबुन बनाने के लिए सबसे पहले दो खीरें लें। फिर उसे अच्छे से साफ कर लें। उसके बाद खीरे के छोटे-छोटे पीस कर के उसे मिक्सर में पीस लें। जब ये पूरी तरह पिस जाए तो इसमें पुदीने की पत्तियों को मिक्स कर लें। अब ग्लिसरीन साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े कर गैस में पिघला लें। इसमें खीरे और कटे हुए पुदीने वाले पेस्ट को डालकर गैस बंद कर दें।
  • जब ये पेस्ट ठंडा हो जाए तो इस मिश्रण को साबुन का शेप देने के लिए किसी कटोरी में डालकर फ्रीजर में जमा लें। जब एक दो घंटे हो जाये तो इसे सांचे से बाहर निकाल लें। हाथ से बने इस खीरे के साबुन का इस्तेमाल आप हर मौसम में कर सकते है।