नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर बालों को बनाएं मज़बूत और डैंड्रफ फ्री

Loading

नीम (Neem) एक औषधीय पेड़ है और इसका इस्तेमाल पिछले काफी समय से सेहत (Health) और सौंदर्य (Beauty) के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन के साथ-साथ नीम बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है। आयुर्वेद में बालों पर नीम का इस्तेमाल रीठा, आंवला और शिखाकाई के साथ करने की सलाह दी जाती है। इससे लोगों को घने, लंबे और काले बाल मिलते हैं। आइए आपको बताते हैं नीम के दो ऐसे फायदों के बारे में…

बालों को बनाए लंबा-
डेड स्किन सेल्स, सूरज की हानिकारक किरणें, प्रदूषण और देखभाल की कमी की वजह से कई बार बाल पतले हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। नीम की एंटीफंगल प्रोपर्टी बालों को प्रोटेक्ट करती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल-
अपनी स्कैल्प पर नीम के तेल से कुछ मिनटों के लिए मालिश करें। इसके एक घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। नीम का तेल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।   

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा-
बालों में डैंड्रफ लोगों की सबसे सामान्य परेशानी में से एक है। डैंड्रफ अस्वस्थ स्कैल्प की निशानी है, नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टीज़ होती है, जो स्कैल्प को सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री बनाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल-
डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम की पत्तियों और दही का एक गाढ़ा पेस्ट बना ले। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पीस कर उसमें एक चम्मच दही मिला लें और फिर स्कैल्प पर इसे लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू से धो लें और इसे सप्ताह में एक बार बालों पर ज़रूर लगाएं।