बालों को मजबूत और लंबा बनाती है मेहंदी, जानें इसके फायदे

आज कल बालों को कलर करने का युवाओं में काफी ट्रेंड है। यह दिखने में  जितने कूल लगते हैं, उतने ही बालों के लिए हानिकारक भी होते हैं। कुछ लोग इन प्रोडक्ट्स से बचने के लिए मेहंदी का उपयोग करते हैं। यह सिर्फ एक हेयर डाई नहीं है। मेहंदी एक ब्‍यूटी इंग्रीडियंट भी है, जो बालों की हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद है। सही मायने में देखा जाए तो यह बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आइए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में…

बालों का झड़ना कम करे-
मॉनसून के दौरान अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उनके बाल बेहद झड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप बरसात के मौसम में मेहंदी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें तो इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। हीना आपके बालों को मजबूत बनाएगी और झड़ने से रोकेगी। मेहंदी का पेस्ट तैयार करते समय, इसमें सरसों का तेल ज़रूर मिला लें। यह हेयर फॉल के लिए सबसे बेहतरीन तेल माना जाता है। 

डैंड्रफ फ्री-
मेहंदी डैंड्रफ दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है। यह आपके स्कैल्प से चिकनाई, डैंड्रफ और गंदगी को साफ करती है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही यह वापस नहीं आता है। 

हेयर ग्रोथ-
लंबे बालों की चाह रखने वालों के लिए मेहंदी बेहद फायदेमंद होती है। हीना का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बना सकते हैं और लंबे बाल पा सकते हैं। मेहंदी में प्राकृतिक गुण होते हैं, जो बालों के विकास में मदद करते हैं। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है।