मुल्तानी मिट्टी है हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा की देखभाल करना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन इसके लिए लोग केमिकल प्रोडक्ट्स का सहारा ले लेते हैं। जो उनकी स्किन को और भी खराब कर सकते हैं। इसलिए अक्सर देखा गया है कि लोग नेचुरल चीज़ों से ही अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं। उन नेचुरल चीज़ों में से एक है मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti), जो त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इसका उपयोग कर आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। 
यह सभी स्किन टाइप के लिए परफेक्ट है। ऐसे में इस बार आप भी फेस पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ज़रूर करें। यह आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है, ब्लैकहेड्स को कम करता है और पोर्स को छोटा करता है. साथ ही पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी को आप किस तरह से अपने स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए-
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और दही की ज़रूरत पड़ेगी। 
इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 1 बड़े चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिला लें। ध्यान रहे कि हल्दी ऑर्गेनिक हो। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

ऑयली स्किन के लिए-
ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की ज़रूरत रहेगी। 
इसे बनाने के लिए दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। एक बार इसके सूख जाने के बाद, हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को अच्छे से धो लें और इसके बाद वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा लें।