अब पुरुष भी होंगे गोरे, बस इन स्टेप्स को करें फॉलो

Loading

-सीमा कुमारी

जब बात गोरेपन और त्वचा की देखभाल की जाती है, तो सबसे पहले नाम महिलाएं और लड़कियों का आता है। पुरुष भी न जाने कितनी कोशिश करते हैं, खुद को गोरा करने की, लेकिन पुरुष को वो सफलता नहीं मिलती जो सफलता महिलाओं को मिलती है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की त्वचा मोटी होती है। महिलाओं से तुलना करें तो स्किन 20 से 30 प्रतिशत अधिक मोटी होती है। वहीं इसमें रोमछिद्र भी अधिक होते हैं क्योंकि महिलाओं की स्किन सॉफ्ट होती है। इसलिए उनके लिए स्किन केयर रूटीन अलग होती है। आज हम पुरुष के त्वचा की देखभाल करने का उपाय बताएँगे…

  • नींबू का रस त्वचा पर रगड़ने से तेल एवं गंदगी अच्छी तरह साफ़ हो जाती है। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छे से ब्लीच करता है। अगर आपके चेहरे पर काले धब्‍बे हैं तो उस पर कुछ दिन नींबू का रस रगड़ लें, वह धब्‍बे हल्‍के हो जाएंगे।
  • अपने हाथ में थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर दोनों हाथों से अपने फेस पर रगड़ें इससे आपका चेहरा गोरा दिखने लगेगा।
  • सर्दियों में  त्‍वचा के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। एलोवेरा में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व त्‍वचा की समस्‍त समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। पुरुष भी अपने चेहरे को गोरा करने के लिए एलोवरा का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए वे एलोवेरा की ताजा पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन ताजा पत्तियों से एलोवेरा जेल निकालें और अपने चेहरे पर लगाएं।
  • बेसन एक नैचुरल और प्रभावी फेसपैक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा के प्रकार के अनुसार इसमें दूध या दही मिलाकर, थोड़ी सी हल्दी की मात्रा मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। चाहें तो इसमें नींबू या टमाटर का रस भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपका चेहरा गोरा दिखने लगेगा।