सर्दियों में है डैंड्रफ से परेशान तो ट्राय करें ये टिप्स

सर्दियों का मौसम आते ही डैंड्रफ आपको परेशान करने लगते हैं। कपड़ों से लेकर सेहत तक और त्वचा पर भी बुरा असर होता हैं। अगर इनका ठीक तरह से ध्यान ना रखा जाए तो स्कैल्प पर गंदगी और धूल मिट्टी जमा होने

सर्दियों का मौसम आते ही डैंड्रफ आपको परेशान करने लगते हैं। कपड़ों से लेकर सेहत तक और त्वचा पर भी बुरा असर होता हैं। अगर इनका ठीक तरह से ध्यान ना रखा जाए तो स्कैल्प पर गंदगी और धूल मिट्टी जमा होने लगती है और डैंड्रफ का कारण बन सकती है।

-स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल ना करें: सर्दियों के दौरान अधिक स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। सर्दियों में स्कैल्प पहले से ड्राय होती है और बालों की नमी भी कम हो जाती है। इसलिए जब आप हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इनमें मौजूद केमिकल्स स्कैल्प को प्रभावित करते हैं और इसे ड्राय और इची बना सकते हैं। इससे डैंडफ और बढ़ सकता है। 

-मॉइश्चराइज़िंग कंडीशनर लगाएं: सर्दियों में स्कैल्प बहुत ड्राय हो जाती है इसलिए इसे मॉइश्चराइज़ करने की जरूरत है। इसलिए बालों को धोने के बाद मॉइश्चराइज़िंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प को जरूरी नमी मिलेगी और स्कैल्प ड्राय नहीं होगी साथ ही बालों में भी शाइन बनी रहेगी। 

-गर्म शावर ना लें: बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। गर्म पानी स्कैल्प की नमी को छीन लेता है जिससे स्कैल्प ड्राय हो सकती हैं। गर्म की जगह आप गुनगुने पानी से ही बाल धोएं। हॉट शावर भी ज्यादा ना लें।

-हर रोज़ शैम्पू ना करें: हर रोज़ शैम्पू करने से स्कैल्प ड्राय हो सकती है। इसलिए बालों को बार-बार धोने से बचें। सप्ताह में दो बार ही शैम्पू करें। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या अधिक होती है तो एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा ज्यादा हार्श केमिकल वाले शैम्पू के बजाय माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें।

-ऑयल मसाज: जैतून के तेल और नारियल का तेल लेकर गर्म कर लें। इन्हें साथ में मिला कर स्कैल्प पर मसाज करें। अच्छे से मसाज करने के बाद एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें और कंडीशनर कर लें। इससे ना केवल बालों को डैंड्रफ से बचा पाएंगी बल्कि आपके बाल मजबूत और घने भी होंगे।