बालों को प्रदूषण से बचाएं और अपने बालों को हेल्दी बनाएं

प्रदूषण ना केवल हमारी बाहरी त्वचा को प्रभावित करता है बल्कि यह हमारे बालों के लिए भी उतना है नुकसानदायक है। प्रदुषण के कण हमारे बालों की सतह पर जम जाते हैं। धूल और धूप से हमारे बाल को खराब करने लगते

प्रदूषण ना केवल हमारी बाहरी त्वचा को प्रभावित करता है बल्कि यह हमारे बालों के लिए भी उतना है नुकसानदायक है। प्रदुषण के कण हमारे बालों की सतह पर जम जाते हैं। धूल और धूप से हमारे बाल को खराब करने लगते हैं। इसलिए यदि आप अपने बालों को प्रदूषण ये बचाना चाहते हैं तो अपने बालों का खास खयाल रखे। बाहर से धुमकर आने और पार्टी से लौटने पर अपने बालों को साफ करना ना भूले।  

 
-बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें ताकि बालों पर जमी धूल-मिट्टी आसानी से साफ हो जाएं। शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाना ना भूलें। इससे आपके बाल मुलायम और रेशमी हो जाएंगे। 
 
– बाल में तेल लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि बालों में गंदगी ना जमी हो। यदि आप गंदे बालों में तेल लगाएंगे तो गंदगी तेल से चिपक जाएगा और आपके बालों में ही रह जाएगा। साथ ही सफाई करने में आपकों ज्यादा समय लगना होगा। इसलिए आप शैंपू करने के 2-3 दिन बाद ही बालों में तेल से चम्पी करें और बालों को धो ले।
 
– बालों के लिए हेयर मास्क फायदेमंद होता है। इसलिए महीने में कम से कम 2 बार हेयर मास्क जरूर लगाएं, जिससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे। आप घर पर ही हेयर मास्क बना सकते हैं। यदि बाहर जा रहें है तो स्कार्फ बांधना ना भूले।