Reduce the blackness of the neck with these natural cleansers, learn how to make them

Loading

-सीमा कुमारी 

आज कल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है फिर चाहे महिला हो या परुष. हम इसके लिए काफी प्रयास करते हैं. सुंदर दिखने के लिए मेकअप का भी इस्तेमाल करते है लेकिन यह ज्यादा दिन तक नहीं कर सकते, क्योंकि कभी न कभी यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए हमेशा प्राकृतिक सुंदरता पाने की कोशिश करें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ नेचुरल टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने चेहरे और काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं.

नेचुरल क्लींजर: क्लींजर से चेहरे की सफाई करना एकदम सही है क्योंकि इसमें कसैले गुण होते हैं जो त्वचा की गहराई में जाकर अच्छी तरह काम करते हैं.

सामग्री: 3 गिलास पानी, 1 मुट्ठी जौ, 5 बूंदें नींबू. 

कैसे तैयार करें?

एक बर्तन में 3 कप साफ पानी और 1 मुट्ठी साफ किया हुआ जौ डालें. इसे कम आंच पर उबालें और जब यह उबल जाए तो इसे गैस से उतर लें. फिर जौ के पानी को छानें और टाइट कंटेनर में रख लें और इसमें नींबू की 5 बूंदें डालें और इसे अच्छी तरह से मिला लें उसके बाद इसे उपयोग करे. गर्दन के आसपास प्रयोग करते वक्त सूती कपड़े या रुई का उपयोग करें.

रिस्ट्रोटिव टोनिक:

आपकी त्वचा को ताज़ा रखने के लिए काफी लाभदायक है और कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन कर उनकी मजबूती बनाए रखने में काफी मदद करता है. ऐसा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की अधिकता के कारण होता है, जो कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करते हैं.

सामग्री: 3 ताजे सलाद के पत्ते, 3 बड़े चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस

कैसे तैयार करें?

सलाद के पत्तों को तब तक निचोड़ें जब तक इसका रस न निकल जाए और फिर शहद व नींबू के रस के साथ मिलकर एक मिश्रण तैयार करें. गर्दन और छाती के आसपास इस मिश्रण को लगाएं और 15 -20 मिनट के लिए छोड़ दें. समय पूरा होने के बाद इसे साफ पानी से धो लें.