फलहार के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे को भी खूबसूरत बनाने के लिए भी उपयोगी है साबूदाना

फेस्टिवल सीज़न में लोग हमेशा निखरी और खूबसूरत त्वचा चाहते हैं। वहीं नवरात्रि शुरू हो चुकी है ऐसे में लोग व्रत-पूजन के साथ-साथ अपने स्किन का भी पूरा ख्याल रख रहे हैं। क्या आप जानते हैं व्रत में खाने वाला साबूदाना आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह आपकी त्वचा को निखारने का काम करता है। इसके फेस पैक का इस्तमाल कर आप अपने चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं इससे फेस पैक कैसे बनाएं…

फेस पैक

  • जिनकी त्वचा ऑयली होती है उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इन समस्या को दूर करने के लिए साबूदाने के फेस पैक का इस्तमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको साबूदाने को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगान होगा। ये आपकी स्किन से एक्सट्रा तेल को दूर करने में मदद करता है। आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तमाल कर सकते हैं।   
  • वहीं अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आप साबूदाने को पीसकर उसमें मलाई को मिलाकर पैक तैयार करें। अब इस पैक को अपने फेस पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने के बाद अपने फेस को ठंडे पानी से साफ कर लें। इसका हफ्ते में दो से तीन बार उपयोग करने से आपको असर साफ नज़र आएगा साथ ही स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाएगी।
  • इसके अलावा स्किन पर कील मुंहासों को भी दूर करने के लिए साबूदाने का उपयोग किया जाता है। इसके लिए साबुदाने को पीसकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पैक तैयार करें। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करें, आपके मुंहासे कम होने लगेंगे। साथ ही यह आपकी स्किन की रंगत को सुधारने में भी मदद करता है।.