फेशियल ऑइल के लिए बेहद प्रसिद्ध है तिल का तेल, जानें फायदे

खूबसूरत फेस कौन नहीं चाहता। ऐसे में अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स भी बाज़ार में मौजूद होते हैं, जो आपको खूबसूरत बनाने का दवा करते हैं। लेकिन हो सकता है की उससे आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। वहीं आज कल फेशियल ऑयल काफी ट्रेंड में है। यह ऑयल्स स्किन में आसानी से अब्जार्ब होकर रूखापन खत्म करते हैं और आपकी त्वचा में निखार लाते हैं। फैशियल ऑइल के लिए अक्सर लोग नारियल का तेल, एवोकाडो ऑयल या टी ट्री ऑयल का ही यूज़ किया जाता है। लेकिन इसके लिए तिल का तेल भी परफेक्ट माना जाता है।   

तिल के तेल की खासियत यह है कि यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे पिंपल्स, रैशेज, रेडनेस, सूखापन आदि को दूर करने में मदद करता है। तिल को अक्सर ठंड में खाया जाता है, लेकिन इसका तेल स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में… 

हर स्किन टाइप के लिए उपयोगी-
तिल के तेल की यह खासियत है कि स्किन चाहे ऑयली हो या रूखी, आप बिना किसी परेशानी से इसका उपयोग कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन है तो इसके इस्तेमाल से आपके मुंहासे आदि ठीक होने लगते हैं। क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं।

स्किन को बनाएं जवां-
शायद ही ऐसी कोई महिला होगी जो जवां दिखना पसंद नहीं करती होगी। स्किन पर एजिंग के साइन्स बढ़ती उम्र की निशानी होती है। ऐसे में भी आप तिल के तेल को अपना साथी बना सकती हैं। यह आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्स को दूर करने में मदद करता है।