Pic Credit: Google
Pic Credit: Google

    -सीमा कुमारी

    बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइंस, झुर्रियां दाग-धब्बे आदि होना आम समस्या है। ये समस्या अक्‍सर 35 की उम्र के बाद होती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जुझ रहे हैं, तो ऐसे में कुछ खास उपाय की मदद से इससे निजात पा सकते हैं। लेकिन, इसके लिए सबसे पहले आपको पार्लर या ज्यादा से ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल को छोड़ना पड़ेगा। आइए जानें इन उपायों के बारे में-

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे और गर्दन (egg white  face and shoulder) पर 20 मिनट के लिए लगाएं। और, जब यह सूख जाए तो चेहरे को धो लें। क्योंकि, अंडे के सफेद हिस्से में एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है जो स्किन को ढीला होने से बचाता है। यह स्किन सेल्स को रीबिल्ड करता है और आपकी स्किन के टेक्सचर को निखारता है। इसके लिए आपको एग व्हाइट और शहद (honey and egg white) को अच्छे से मिला लेना है और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। और, 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे महीने में 3 बार अवश्य करें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, खीरा अच्छा स्किन टोनर है। खीरे का रस निकाल कर चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो चेहरे को धो लें। रोज एक बार इस विधि को करें और फर्क देखें।
    • चेहरे की मसाज करना, त्वचा में कसाव लाने के साथ-साथ प्राकृतिक चमक भी देता है। आप चाहें तो एलोवेरा का गूदा (Aloevera pulp) निकालकर इससे चेहरे की मसाज कर सकते हैं। यह त्वचा में कसाव लाने में मददगार होता है। इसके अलावा प्राकृतिक तेलों से भी चेहरे की मसाज करना फायदेमंद साबित होगा।
    • कॉफी में कैफ़ीन होता है, जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उसे सॉफ्ट और कठोर भी बनाता है। ग्राउंड कॉफी आपकी स्किन को एक्सफोलिएट भी करती है और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एजिंग प्रोसेस को डिले करते हैं। इसके लिए आपको कॉफी, कोकोनट ऑयल, दालचीनी और ब्राउन शुगर को एक साथ मिला लेना है। उसके बाद उसका इस्तेमाल करना है।
    • चंदन की पेस्ट चेहरे पर लगाने से डेड स्किन हटती है और चेहरे की स्किन टाइट होती है। इसके साथ ही यह चेहरे पर गहरे धब्बे और तेल को हटाने में भी मदद करता है।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर चेहरे  की फाइन लाइंस, झुर्रियां दाग-धब्बे आदि से छुटकारा पा सकते हैं।