हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है स्प्राउट्स

अक्सर लोग सुबह की शुरुआत स्प्राउट्स (Sprouts) खाकर करते हैं। यह हेल्दी डाइट के रूप में जाना जाता है, इसे खाने के बेहद फायदे हैं। यह शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण देता है। स्प्राउट्स में ग्रेन, फलियां, दाल और बीज शामिल होते हैं। यह नैचुरल रूप से पाए जाने वाले विटामिन्‍स (Vitamins) का सबसे अच्‍छा स्रोत है। 

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह हेल्थ के साथ साथ बालों (Hairs) और स्किन (Skin) के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को प्रभावित करता है, क्‍योंकि यह बॉडी में मौजूद टॉक्सिन से छुटकारा पाने में मदद करता है। आइए आपको बताते हैं इसके ब्‍यूटी बेनिफिट्स के बारे में…

हेयर फॉल से बचाए-
हेयर फॉल से बहुत से लोग परेशां रहते हैं। अगर आपके बाल भी झड़ने लगे हैं तो रोज़ाना सुबह स्प्राउट्स खाएं, इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। इससे स्काल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे हेयर फॉल की समस्या नहीं होती है। 

स्किन होती है हाइड्रेट-
स्‍प्राउट्स के अनगिनत फायदे होते हैं। उन में से एक यह भी है कि अगर स्किन को हाइड्रेट रखना है तो सुबह इसे ज़रूर खाएं। रोज़ सुबह स्‍प्राउट्स में एक टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर खाने से स्किन के रुखेपन की समस्या ठीक हो जाती है। इससे स्किन का डलनेस भी दूर हो जाता है और आपकी स्किन निखरी नज़र आती है।