Take care of baby's skin during cold days

-सीमा कुमारी

बदलते मौसम के कारण ठण्ड भी बढ़ गई है. अब तो अपने त्वचा की देख भाल अच्छे से करने की जरुरत है नहीं तो त्वचा रुखी और बेजान दिखाई देगी. ऐसे में सबसे ज्यादा देखभाल की जरुरत नवजात शिशु की त्वचा को होती है. ठण्ड आने पर बहुत सारे पेरेंट्स को चिंता होने लगती है की ठण्ड में शिशु की देखभाल कैसे करें. शिशु के खाने पीने से लेकर उनकी त्वचा की देखभाल तक की चिंता करते है. अब ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है की ठण्ड में अपने शिशु की त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

ऐसे करें अपने शिशु की त्वचा की देखभाल:

  • आप अपने शिशु को समय-समय पर मालिश करते रहें इससे उसकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और वह रूखी नहीं होगी. नियमित मालिश करने से शरीर के भीतर खून का बहाव बढ़ता है और इम्यून सिस्टम के फंक्शन में सुधार होता है. इसलिए आप अपने शिशु की मालिश करना न भूलें.
  • त्‍वचा में नमी बनाएं रखने के ल‍िए, उसके नहानें के पानी में कम से कम दो चम्मच तेल डाल दें. इससे शिशु की त्वचा नमी बनाए रखेगी.
  • ठण्ड में शिशु की स्किन केयर के लिए शिशु को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है. बच्चे को हाइड्रेट रखकर उनके गाल, होंठ, और हाथों के पीछे, लालिमा और पीलिंग को रोक सकते हैं. बच्चे के होंठों की सुरक्षा के लिए न्यूट्रल वैसलीन बहुत उपयोगी है.
  • शिशु को न तो ज्यादा ठण्ड स्थान पर और न तो ज्यादा गर्म स्थान पर रखे क्योकि शिशु के शरीर पर अधिक प्रभाव पड़ता है.