File Photo
File Photo

Loading

 -सीमा कुमारी

ये तो सब जानते हैं कि इमली स्वाद में खट्टी,चटपटी होती है ज्यादातर इसका इस्तेमाल खाने-पीने की चीजों में किया जाता है। जैसे सांभर, गोलगप्पे का पानी, कैंडी, छोले, चटनी आदि बनाने के लिए। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इमली में छिपा सौंदर्य-निखारने का राज, तो आज हम इमली से त्वचा को सुंदर व कोमल बनाने कि चर्चा करेंगे-  

  • इमली को कुछ देर तक पानी में भिगोकर रखें। जब वो फूल जाए तो उसे हाथ में मलकर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद राउंड मोशन में चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा कोमल और मुलायम होगी।
  • इमली एक टोनर कि तरह भी काम करता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाॅस्फोरस, मैगनीज, आयरन और फाइबर भी पाए जाते हैं और इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा की गहरी रंगत को हल्का करने में मददगार होती है। इमली को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मलिए। इससे चेहरे की रंगत निखर जाएगी। 
  • इमली में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों में मौजूद रूसी को साफ कर देते हैं। साथ ही इसके पानी से बाल धोने से बाल चमकदार भी बनते हैं।
  • इमली के पानी से चेहरा धोने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।  पर इसे तुरंत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अगर आप इमली को बतौर फेस वाॅश इस्तेमाल करने वाली हैं तो सबसे पहले इमली को पानी में भिगोकर रख दीजिए। कुछ देर बाद जब इमली फूल जाए तो उसे छानकर अलग कर लीजिए और बर्तन में बचे पानी से मुंह धो लीजिए। 
  • इमली नेचुरल ब्लीच का भी काम करती है। इसके लिए इमली के पल्प में थोड़ा सा नींबू का रस और शहद डालकर मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर पानी से साफ कर लें।