The secret to avoiding skin problems in Ayurveda, try these natural methods

-सीमा कुमारी 

सुंदर चेहरा हर किसी  को  अच्छा  लगता  है पर  पिम्पल्स,  झाइयां और धब्बे बेदाग  चेहरे  की  सुंदरता  ख़राब  कर  देते  है. ऑयली  और  ड्राई  त्वचा  की  वजह  से  भी  फेस  पर   दाग  धब्बे  और  कील  मुहांसे  निकलते  रहते  है. इनके लिए मार्केट में नाइट क्रीम की बहुत सारी वैरायटी मौजूद है. कुछ ऑर्गेनिक होने का दावा करती हैं और इतनी महंगी है कि एक क्रीम की कीमत में आपके पूरे महीने के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आ जाएंगे, वहीं कुछ क्रीम उतनी असरदार नहीं होती जितना की दावा किया जाता है. अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं की कौन-सी नाइट क्रीम लगाएं ताकि सुबह आपकी त्वचा खिली-निखरी नज़र आए, तो किसी महंगे ब्रांड की तरफ देखने की बजाय घर पर ही नाइट क्रीम तैयार कीजिए और अपनी स्किन को रखिए एवरग्रीन.

भारत में शुरू से ही आयुर्वेदिक और नेचुरल तरीकों को अपनाने पर जोर दिया गया है. वहीं बात अगर इंडियन ब्यूटी सीक्रेट्स की करें, तो इसमें केमिकल-फ्री उत्पादों का बहुत इस्तेमाल किया जाता है और सस्ता भी होता है. क्योंकि ज्यादातर चीज़े घर में ही मौजूद होती है.

स्किन की देखभाल:

  • चेहरे की सुंदरता के लिए आयुर्वेद में कई उपाय हैं. आयुर्वेदिक स्क्रब या उबटन त्वचा की कोमलता, पोषण और त्वचा को बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद करते हैं. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको सारी सामग्री आपके रसोई घर में ही मिल जाएगी और यह सस्ता में मिल जाती है.
  • स्वस्थ त्वचा के लिए पसीने का आना अच्छा माना जाता है. इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा दौड़े और जॉगिंग करे. और तीव्र गति से सूर्य नमस्कार के कुछ राउंड करने से आपके शरीर में आवश्यक रक्त संचरण होगा और पसीना निकलेगा. अपना अभ्यास करने के बाद गुनगुने पानी से स्नान करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा भी साफ हो जाएगी.
  • हमारा शरीर हमारे खाने के ऊपर निर्भर करता है इसलिए जिस प्रकार का भोजन हम करते हैं, वैसा ही हमारा शरीर बन जाता है. निश्चित रूप से ताज़ा, स्वच्छ और रसदार भोजन हमारी त्वचा को सजीव बनाता है. संतुलित भोजन, जिसमें पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, फल और पत्तेदार सब्जियां, मांस, अंडा, मछली हो, सही समय पर सही मात्रा में खाना उचित है.
  • ड्राई स्किन को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती. त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद सबसे अच्छा ऑप्शन है. बादाम का पाउडर और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाकर साफ कर लें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंदे कैमोमाइल तेल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं.