File Photo
File Photo

    Loading

    चेहरे की खूबसूरती बरक़रार रखने के लिए महिलाएं कई उपाय करती रहती हैं। इसके अलावा, ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) में जाकर फेशियल, क्लीनिंग आदि करवाने के लिए हर महीने मोटी रकम भी खर्च करती हैं। लेकिन इन महंगे प्रॉडक्ट्स का असर तब तक ही रहता है, जब तक इन चीजों का इस्तेमाल आप नियमित रूप से करते रहते हैं। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती बरक़रार रखने के लिए कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानें इस बारे में…

    • टमाटर के इस्तेमाल से चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ती है। टमाटर को दो टुकड़े में काटकर दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हल्के हाथों से मलें। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।
    • शहद में जैतून का तेल (honey with olive oil) मिलाकर लगाने से स्किन में निखार आता है और रूखापन भी खत्म हो जाता है।
    • मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाब जल (milk cream, turmeric powder, rose water) मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से गोलाई में मलें। फिर ऐसे ही छोड़ दें। 20 मिनट बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें। इसे रोजाना दो महीने तक करने से त्वचा साफ होगी और दाग भी दूर हो जाएंगे।
    • चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) एक अच्छा इंग्रेडिएंट्स है। एलोवेरा जेल को फेस पर थोड़ी देर लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी खूबसूरती बढ़ने लगेंगी।
    • नींबू के रस को चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। नींबू आपके चेहरे में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करेगा।

    इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखें।

    -सीमा कुमारी