बेजान दो मुंहे बालों में जान डालते हैं यह घरेलु नुस्खें

हमारे बाल हमारी खूबसूरती में चार-चाँद लगाने का काम करते हैं। इनके वजह से ही अपनी सुंदरता उभरकर नज़र आती हैं। यह हमारे ओवर ऑल पर्सनालिटी में निखार लाते हैं, इसलिए बालों की देखभाल करना बेहद ज़रूरी है। आज के धुल-प्रदुषण की वजह से यह बेहद कमज़ोर और बेजान होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से कई परेशानियां होती हैं। जैसे बालों का झड़ना, उनका ग्रोथ काम हो जाना आदि। लेकिन इन सबमें एक समस्या कॉमन है, वह है दो मुंह बालों का हो जाना। जो हमारे हेयर ग्रोथ को रोक देते हैं, यह बालों को जड़ों से कमज़ोर करते हैं, साथ ही बाल रूखे और बेजान भी नज़र आते हैं। अगर आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं तो दो मुंहे बालों की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। इन निस्खों को अपनाकर आप कुछ दिन में ही इसका असर देख पाएंगे। 

शहद-

शहद त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है।
इसके लिए आवश्यक सामग्री शहद- 1 चम्‍मच, दही, ऑलिव ऑयल- 1 चम्‍मच और 1 अंडा है। अब सबसे पहले शहद को दही, ऑलिव ऑयल और एग योक के साथ मिक्स कर लें। इसको बालों पर लगाएं, फिर 20-25 मिनट के बाद बालों को धो लें।

एलोवेरा-

एलोवेरा दो मुंहे बालों को कम करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्‍स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टीज होती है, जो डेड सेल्स को निकाल देते हैं।
इसके लिए आवश्यक सामग्री बस एलोवेरा की 2-3 पत्तियां होती है। इसे बनाने के लिए 2-3 एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकालकर बालों पर लगाएं। कुछ देर के लिए यह चिपचिपा लग सकता है लेकिन कुछ ही समय में आपको इसके गुण भी दिखने लगेंगे। 30-40 मिनट सूखने के बाद बालों पर शैंपू इस्तेमाल करके अच्छी तरह से धो लें।