झुर्रियां मिटाएंगे ये घरेलू नुस्खें, दमकेगा चेहरा

    -सीमा कुमारी 

    बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइंस, झुर्रियां दाग-धब्बे होना एक आम समस्या है।  भले ही, आप इसे छिपाने के लिए जितने भी उपाय कर लें, या तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का भी इस्तेमाल करें। लेकिन, हकीकत तो यही है कि ये केमिकलयुक्त चीज़ें स्किन को और नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे निजात पाया जा सकता है। आइए जानें  इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चावल के आटे का पेस्ट फाइन लाइंस, झुर्रियां दाग-धब्बे आदि को हटाने के लिए एक बेस्ट ऑप्सन है। इस पेस्ट तैयार करने के लिए आपको चाहिए एक कप चावल के आटे में दूध और गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे, माथे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।
    • चंदन पाउडर न सिर्फ त्वचा (skin) से झुर्रियों को हटाने में मददगार है, बल्कि यह त्वचा को टाइट भी रखता है। यह मुंहासे को दूर करता है और टैनिंग से भी छुटकारा दिलाता है। चंदन पाउडर में गुलाबजल डालकर चेहरे पर लगाएं और 7-10 मिनट पानी से धो लें।
    • गाजर और अंडे के मास्क के इस्तेमाल से भी झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 2 गाजर और एक एग व्हाइट (egg white) को मिलाकर माथे की रेखाओं पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं। इस पैक में बीटा-कैरोटीन, आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन होता है जो झुर्रियों को दूर करता है।

    इन घरेलू नुस्खों  को अपनाकर चेहरे की  फाइन लाइंस, झुर्रियां दाग-धब्बे से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी ।