बालों की हर समस्या को दूर करेंगे यह आयुर्वेदिक उपाय

लंबे और खूबसूरत बालों की चाह किसे नहीं होती। लेकिन आज के समय में इनका ख्याल रख पाना बहुत मुश्किल सा हो गया है, खासकर ठंड के मौसम में। बालों को मज़बूत बनाने के लिए लोग न जानें क्या-क्या यूज़ करते हैं। लेकिन फिर भी लोगों की शिकायत काम नहीं होती है। कई लोगों की इसके इस्तेमाल से और भी शकायत बढ़ जाती है। 

वहीं सर्दी में बालों का झड़ना (Hair Fall) आम बात होती है, लेकिन हद से ज़्यादा झड़ना आपके लिए परेशानी बढ़ा सकती है। दरअसल ठंड के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) से बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair) काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने बालों को अच्छी तरह ख्याल रख पाएंगे…

आंवला, रीठा और शिकाकाई-

बालों को की चमक बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है। यह तीनों ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं, जिन्हें एक साथ मिलाने पर यह आपके बालों के लिए वरदान साबित हो जाते हैं। यह बालों को सिल्की बनाते हैं, साथ ही इनका इस्तेमाल करके बालों का झड़ना भी काम हो जाता है। इसके लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का हेयर मास्क बना लें या फिर शैम्पू बनाकर भी बालों को धोएं। 

मेथी दाना-

मेथी दाने जितने सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, उतने ही बालों के लिए भी होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और निकोटीन एसिड भी पाया जाता है, जो आपकी बालों की समस्या को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्कैल्प हेल्दी रहती है और बाल ख़राब नहीं होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में मेथी दाना शामिल कर सकते हैं। रात में 2 चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें. अगली सुबह वह पानी पी लें। फिर बचे हुए मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को बालों जड़ों में लगाकर 20 मिनट बाद शैम्पू से धो लें।  

भृंगराज-

भृंगराज भी बालों का ख्याल रखने के लिए जाना जाता है। यह बालों का न सिर्फ झड़ना रोक रोकता है बल्कि बालों को मजबूत भी बनता है। भृंगराज के तेल का इस्तेमाल कर आप अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं। यह बालों की ग्रोथ भी बढ़ता है और इन्हें चमकदार भी बनता है। इसके अलावा, भृंगराज सफेद बाल और बालों में डैंड्रफ की समस्या को भी खत्म करता है।