इस तरह पुरुष रखें अपनी त्वचा का ख्याल

महिलाओं की तरह पुरुषों की भी स्किन भी नाज़ुक होती है। उन्हें भी त्वचा की कई समस्याओं से निपटना होता है। पुरुषों को भी मुंहासे, ड्राई स्किन, ब्लैकहेड्स (Blackheads) या एक्स्ट्रा ऑयल की परेशानी होती है। इन सबसे निजात पाने के लिए मार्किट में कई प्रोडक्ट्स मौजूद है, लेकिन बस कुछ आसान सी चीज़ों को रोज़ाना करके पुरुष भी हेल्दी और टाइट स्किन पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पुरुषों के लिए त्वचा साफ करने के कुछ सरल उपाय… 

त्वचा के प्रकार-
यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार को समझें। स्किन की केयर के लिए इसे समझना बेहद आवश्यक है। जैसे अगर आपकी त्वचा शुष्क, तैलीय, या संयोजन है तो इन हिसाब से आप अपने प्रोडक्ट्स चुन सकते हैं, जो आपकी स्किन पर अच्छा असर करेंगे। 

चेहरे को करें साफ-
चेहरे को साफ करने के लिए आप क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग को नियमित रूप से करें। ध्यान रखें दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ करना न भूलें। साथ ही टोनिंग के लिए, आप अपनी त्वचा के प्रकार के मुताबिक टोनर का ही इस्तमाल करें। आप चाहें तो गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। मॉइस्चराइजिंग के लिए अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो पानी वाला मॉइस्चराइज़र का यूज़ करें और सूखी त्वचा के लिए तेल वाला गाढ़ा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। 

स्क्रबिंग करें-
स्क्रबिंग करना बेहद ज़रूरी है। यह स्किनकेयर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और आपकी त्वचा से गंदगी और प्रदूषण को हटाता है। यह आपको ब्लैक और व्हाइटहेड्स को हटाने में भी मदद करता है।