फटे हुए दूध से इस तरह बनाएं सीरम, त्वचा से दूर करें दाग-धब्बे

ज़्यादातर लोग दूध फट जाने पर उससे पनीर बना लेते हैं या फिर छेना। बहुत से लोग तो उसे खराब समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फटा हुआ दूध हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फटे हुए दूध से आप एक तरह का सीरम बना सकते हैं। जिसका इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को और भी ज़्यादा निखार पाएंगे। 

इसका इस्तेमाल कर आप झुर्रियां और दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं इस सीरम को बनने की विधि। हांलाकि, ऐसा मन जाता है कि यह फेस सीरम पूरी तरह से प्राकृतिक है और इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हो सकता है। लेकिन सबकी त्वचा अलग-अलग होने कारण यह सुझाव है कि इस सीरम को पहले आप अपने हाथ पर कुछ देर के लिए लगाकर चेक करें।

कैसे बनाएं होममेड सीरम-
होममेड सीरम बनाने के लिए आपको 1 कप कच्‍चा दूध, आधा नींबू, एक चम्‍मच ग्‍लिसरीन, एक चुटकी हल्‍दी, एक चुटकी नमक चाहिए होगा। इसे बनाने के लिए एक कप दूध में आधा नींबू का रस निचोड़कर करीब 25 मिनट के लिए छोड़ दे। जब दूध अच्छी तरह से फट जाए तो इसे उबाल लें। इस तरह से फटे हुए दूध से पानी अलग होने लगेगा और फिर इस पानी को एक कटोरी में डाल लें। इसके बाद इसमें 1 चुटकी हल्दी, 1 चुटकी नमक और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिला दें। मिक्स करने के बाद इसे एक शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें।

कैसे करें इस्तेमाल-
इसको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कॉटन लें, फिर इसकी मदद से अपने चेहरे पर इस सीरम को लगाएं। पूरी तरह चेहरे पर लगाकर हाथों से हल्का मसाज करें। अगर आप ज़्यादा अच्छा परिणाम चाहते हैं तो इसे रात में सोने से पहले लगाएं। फिर सुबह उठकर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। हफ्ते में इसका दो बार इस्तेमाल करना काफी होगा चमकदार त्वचा पाने के लिए।