ऐसे करें त्वचा की देखभाल, स्किन रहेगी सॉफ्ट

त्वचा की देखभाल के लिए स्टीम लेना बेहद ज़रूरी होता है। यह आपके त्वचा (Skin) के बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है। स्किन पर गंदगी जमा होने की वजह से पिंपल्स होने लगते हैं। जो आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने लगते हैं। इन सारी समस्या से बचने के लिए आप स्टीम का सहारा ले सकते हैं। स्टीम के पानी में अगर आप कुछ हर्बल चीजों (Herbal Products) को मिक्‍स कर लेंगे तो उसका असर दोगुना हो जाता है। जो हमारी त्वचा का अच्छे से  ख्याल रख पाएंगे। खुले पोर्स को साफ करना बहुत ज़रूरी होता है।

ऑयली स्‍किन के लिए टी-ट्री ऑयल-
इसको इस्‍तेमाल करने के लिए उबलते पानी में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें और थोड़ा ताज़ा अजमोद मिलाएं। फिर अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे को भाप दें। बाद में सीरम या मॉइश्चराइजर लगा लें, ताकि आपकी स्किन हाइट्रेड रहे। टी-ट्री ऑयल, ऑयली और पिंपल्स वाली स्‍किन पर एक एंटी-बैक्‍टीरियल का काम करता है और एक्‍ने को ठीक करता है। 

झुर्रियों के लिए सौंफ-
झुर्रियों को ठीक करने के लिए सौंफ के पाउडर को ठंडे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 5 से 7 मिनट तक प्रतीक्षा करें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आपको अपनी स्‍किन पर बदलाव तुरंत दिखाई देगा। आप इससे फेस स्‍टीम भी ले सकते हैं। सौंफ में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो झुर्रियों को ठीक करने में आपकी मदद करते हैं। यह पोर्स को खोलते हैं और स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं।