How to get rid of dry skin in winter? Here are sure ways

    Loading

    – सीमा कुमारी 

    गर्मी के दिनों में महिलाओं की सबसे बड़ी प्रोब्लेम स्किन को लेकर होती है। चिलचिलाती धूप से स्किन डल पड़ जाती है और कालापन आने लगता है। ऐसे में आप बर्फ से ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। बर्फ का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में कई मायनों में जादुई साबित हो सकता है। इससे आप डार्क सर्कल्स, मुहांसों, दाग-धब्बों मिटाने के लिए यूज कर सकती हैं। लेकिन, आपको इसका सही तरीका भी पता होना चाहिए। आईए जानें स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें बर्फ का इस्तेमाल..

    • बर्फ को कभी भी सीधे स्किन पर ना लगाएं।  इसे कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही चेहरों की मसाज करें। इसके अलावा 20-25 सेकंड से ज्यादा बर्फ को चेहरे पर न रगड़ें।
    • पानी व गुलाबजल को मिलाकर आईस क्यूब जमाएं। फिर इसे कपड़े में लपेटकर आंखों की सिकाई करें। पांच मिनट तक ऐसा करने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। इससे आंखों की थकान भी दूर होगी और डार्क सर्कल्स भी।
    • गर्मी के मौसम में सनबर्न की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए घर से बाहर जाते समय बर्फ के टुकड़े से मसाज करें। इससे सनबर्न की समस्या नहीं होगी। सनबर्न से बचने के लिए आप तुलसी आईस क्यूब भी लगा सकते हैं।
    • खीरे और नींबू के रस को मिलाकर आइस क्यूब बनाएं और फिर चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन को विटामिन सी मिलेगी और वह हाइड्रेट भी रहेगी। साथ ही इस आइस क्यूब से ओपन पोर्स साफ होंगे और स्किन भी ग्लो करेगी।

    इन बातों का रखें ख्याल

    आइस क्यूब को कभी भी सीधे त्वचा पर ना लगाएं।  इसे हमेशा सूती या कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें। जब आइस क्यूब से मसाज करें तो चेहरे पर मेकअप ना हो। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा बर्फ न रगड़ें। आप 5 मिनट या उससे कम समय के लिए ही बर्फ को चेहरे पर रगड़ें।

    इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर रखें अपनी स्किन का ध्यान।