होठों के कालेपन को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : गुलाबी होठ (pink lips) किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।  लेकिन, कुछ महिलाओं के होठों का रंग काला होने की वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक (lipstick) लगाकर अपने होठों का कालापन छिपा लेती हैं, लेकिन उनका क्या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना बिल्कुल पसंद न हो ?  या फिर, अगर आप बिना लिपस्टिक लगाए नेचरल लुक में रहना चाहें, तो यह कैसे मुमकिन हो सकता है।  ऐसे में आइए जानें किस तरह से अपने होठों को गुलाबी रखा जा सकता है। 

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जैतून का तेल (Olive Oil) होठों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके के लिए आप इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और फिर होठों पर लगा लें। ऐसा एक दिन छोड़कर एक दिन जरूर करें। इस मिश्रण को सोते वक्त होंठो पर लगाएं और कुछ देर बाद कपड़े से साफ कर लें। होठों का रंग बदलने लगेगा। 

     होठों की डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए चीनी को मिक्सर में पीस लें और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होठ कोमल हो जाएंगे और उनके रंग का गहरापन भी कम होगा।

    होठों के कालेपन से निजात पाने के लिए एलोवेरा का ताजा जेल (Aloevera Gel) के साथ शहद को मिला लें। इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठो पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूखने लग जाए तो होठों को गर्म पानी से धो लें और किसी सूखे और साफ कपड़े से होठ पोछ लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ कोमल मुलायम एवं गुलाबी होने लगेंगे।

    होठों के कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं। बेहतर होगा कि अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

    इसके अलावा, विटामिन-C से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

    गुलाब की पंखुड़ियां होठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। ऐसे में गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर होंठों के कालेपन को दूर किया जा सकता है।