इलाइची का ऐसे इस्तेमाल कर कम करें अपने चेहरे के दाग-धब्बे

Loading

अक्सर देखा जाता है कि है इलायची का इस्तेमाल किचन में ही किया जाता है। खासतौर पर इसे फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल कई दवाओं और आयुर्वेदिक नुस्खों के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को खूबसूरत भी बना सकते हैं। इलायची आपके बालों और आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे आप अपने डार्क स्पॉट्स और झाइयों में बहुत जल्द राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके असर और इस्तेमाल करने का तरीका…

इलाइची का असर-
चेहरे पर इलायची का होता है स्किन के मेलानिन को कम करना। बहुत से लोगों के चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं, जिसकी बहुत परेशानी होती है। इन्हीं ज़िद्दी काले धब्बो को कम करने का काम इलाइची करती है। ध्यान रखें कि इलायची की मदद से स्किन का रंग नहीं बदलता है बल्कि स्किन पर जो काले धब्बे या झाइयां हो गई हैं उनपर इलाइची असर करती है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका-
इलाइची का पेस्ट बनाने के लिए आपको कच्चा दूध, इलायची पाउडर और शहद की ज़रूरत पड़ेगी। अब इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें इसके झाइयां और पिंपल्स पर लगाएं और लगभग 20 मिनट अपने चेहरे पर  रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर इसे आप रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो जल्दी ही आपके चेहरे की झाइयां हट सकती हैं।