ठंड के मौसम में चेहरे का ग्लो बनाएं रखने के लिए इस्तेमाल करें ‘छुहारे का फेसपैक’

ठंड के मौसम में त्वचा फटने लगती है और उनमें रूखापन आने लगता है। ऐसे में इस मौसम उनका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है। अक्सर लोग सर्दियों में कोल्ड क्रीम या लोशन का सहारा लेते हैं, लेकिन इनका असर भी बस कुछ घंटों के लिए ही रह पता है। साथ ही इससे चेहरे का निखार भी जाने लगता है। तो क्यों न आप कुछ घरेलु उपाय को अपनाएं। आप छुहारे से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं, अपने खोए हुए निखार को वापस लाने के लिए। 

छुहारे में अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसके फेसपैक का इस्तेमाल करके आप त्वचा संबंधी कई समस्याएं जैसे त्वचा का रूखापन, मुहांसे , रिंकल्स और एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही अपने चेहरे पर ग्लो भी ला सकते हैं। तो आइए जानें कैसे बनाएं छुहारे का फेस पैक और इस्तेमाल करने का तरीका…

फेसपैक बनाने का तरीका-
छुहारे का फेसपैक बनाने के लिए बीज निकाले हुए छुहारे- 5 -6, दूध- 1 कप, ताजी क्रीम या मलाई- 1 बड़ा चम्मच और नींबू का रस- 1 चम्मच चाहिए होगा। अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले छुहारों को रात भर दूध में भिगोकर रख दें। फिर इसे सुबह मलाई के साथ मिलाएं और ग्राइंडर में एक फाइन पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाते हुआ पैक तैयार कर लें। 

कैसे करें इस्तेमाल-
फेसपैक को लगाने के लिए आप फेस ब्रश या अंगुलियों की मदद से पहले इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। फिर इसे लगभग 20 मिनट तक अच्छी तरह से सूखने दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें, असर आपको साफ़ नज़र आएगा। आप इस फेसपैक को फ्रिज में एक हफ्ते तक के लिए रखकर स्टोर भी कर सकते हैं।