चेहरे पर चमक लाने के लिए करें ‘इस’ आलू का इस्तेमाल, देखेंगे जबरदस्त फायदे

    -सीमा कुमारी

    सब्जियों का राजा आलू का इस्तेमाल हर घर में  किया जाता है। इसके अलावा, कई लोग कच्चे आलू का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बे को हटाने के लिए भी करते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को शायद पता हो कि उबले हुए आलू का इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आता है।

    ऐसे में उबले हुए आलू का इस्तेमाल करना सुंदरता बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। आलू का फेस पैक(Potato Facepack) बनाना बहुत ही आसान है और चूंकि यह फेस पैक प्राकृतिक (Natural) है, इसलिए इसके कोई नुकसान भी नहीं है। इसलिए, सप्ताह में दो से तीन बार इसका उपयोग कर सकते हैं। आइए जानें उबले हुए आलू का फेस पैक बनाने के बारे में-

    सामग्री-

    • इस फेस पैक (Potato Face Pack) को  बनाने के लिए
    • उबले हुए दो आलू
    • आधा नींबू
    •  2 चम्मच दही
    • एक चम्मच  शहद

    विधि-

    इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है। सबसे पहले एक उबले हुए आलू लें। हाथोंं से उसे पूरा मसल दें। अब इसमें आधा नींबू डालें, 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद भी ऊपर से डालकर इसे अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और साफ कपड़े से साफ कर लें।  इस फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ होता है। साथ ही यदि धूप से त्वचा टैन हो चुकी है, तो यह उसे सुधारने में भी कारगर है। पिंपल्स और दाग को मिटाने के लिए भी इस पैक का इस्तमाल करें। चेहरे पर यदि झुर्रियां पड़ रही हैं तो इस पैक को लगाने से चेहरे की त्वचा में कसाव भी आने लगता है।