चावल के पानी का इस्तेमाल करें और पाएं निखरी त्वचा

आज के समय में चेहरे की चमक को बरकरार रखना ज़रा मुश्किल सा हो गया है। बढ़ते प्रदूषण, धुप और नम हवाओं की वजह से स्किन रुखी और बेजान हो जाती है। कई लोगों को तो इन्फेक्शन भी होने लगते हैं। ऐसे में चावल के पानी का घरेलू नुस्खा आपकी त्वचा का खोया हुआ निखार फिर से वापस लौटा सकता है। 

तो आइए जानते हैं इसके फायदें-

  • चावल के पानी में फेरुलिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं। चावल के पानी उपयोग चेहरे को साफ करने या टोनर के रूप में किया जा सकता है। जिससे त्वचा में कसावट आती है और त्वचा के रोमछिद्र कम होते हैं। अगर  रोज़ाना इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके चेहरे के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। यह स्किन में निखार, शाइन और कोमलता लाता है।
  • राइस वाटर से चेहरे के मुहांसों को कम करने में भी मदद मिलती है। यह सन बर्न, सूखी त्वचा और एक्जिमा जैसी स्किन सम्बन्धी समस्या में भी काफी लाभकारी साबित होता है।  

इस्तेमाल कैसे करें:
सबसे पहले चावल के पानी (Rice Water) में रुई को भिगो लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो एक खाली स्प्रे बोतल लें और उसमें राइस वाटर डालें. इसे आप सीधे अपने चेहरे पर भी स्प्रे करें।