File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    चेहरे की सुंदरता बालों से होती है, यानी खूबसूरत बालों से। ऐसे में बालों को साफ व सुंदर बनाए रखने के लिए शैंपू करना जरूरी होता है। लेकिन, आजकल ज्यादातर शैंपू में केमिकल होने से बालों और बाल की जड़ों के साथ-साथ सिर की स्किन (Scalp) पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। ऐसे में आप शैंपू की जगह पर नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर बालों की सुंदरता बनाए रख सकती हैं। आइए जानें वो कौन सी नैचुरल चीज़ें हैं जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने में आपकी मदद कर सकती हैं:

    • बालों को साफ व सुंदर बनाए रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद है। इसे आप शैंपू की जगह पर यूज कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। साथ ही डैंड्रफ की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, घने और मुलायम नजर आएंगे।
    • आप बालों को धोने के लिए अंडे की सफेदी भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 अंडों की सफेदी निकाल कर फेंट लें। फिर इसे स्कैल्प और बालों पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे स्कैल्प व बालों की अच्छे से सफाई होने से बालों को पोषण मिलेगा। बालों का रूखापन दूर होकर बाल मुलायम और चमकदार होंगे।
    • बालों को धोने के लिए नीम की पत्तियां भी प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियां धोकर पीस लें। तैयार पेस्ट को स्कैल्प व पूरे बालों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ व खुजली की समस्या से निजात मिल सकता है।
    • एक कटोरी में 4-5 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) लेकर फेंट लें। फिर इसे स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाल में माइल्ड शैंपू से बाल धोे लें। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ, हेयर की समस्या दूर होकर बाल लंबे, घने, मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।
    • इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। इनसे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट होता है, क्योंकि सभी चीजें नैचुरल हैं।