इन चीज़ों का उपयोग कर बनाएं अपने बालों को मजबूत

Loading

हर किसी को घने बालों की चाहत होती है। लेकिन आज-कल के वातावरण में इतनी अशुद्धियाँ आ गई है, जिसकी वजह से हमारे बाल अब कमज़ोर होते जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने बालों को घना, मजबूत, सिल्की और शाइनी बनाने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स यूज़ कर रहे हैं, तो शायद यह भी आपके बालों के लिए हानिकारक साबित होगा। इसलिए आप जितना हो सके नेचुरल चीज़ों को यूज़ करें। जिसमें सबसे पहला नंबर आता है ऑयलिंग का। जैसा कि हम सब जानते हैं, बालों में तेल लगाने से हमें अच्छा पोषण मिलता है। तो अगर आप इसमें आप कुछ और नेचुरल चीज़ें भी मिक्स करें तो फिर इससे आपको और अच्छे परिणाम भी देखने मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जिन्हें आप अपने रेगुलर तेल में मिक्स करके इसका उपयोग कर सकते हैं। 

एलोवेरा-

अपने रेगुलर तेल में अगर आप 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। तो इससे बालों की लंबाई तो बढ़ेगी ही साथ ही वो चमकदार और सॉफ्ट भी होंगे।

मेथी-

अपने ऑइल में 2 बड़े चम्मच मेथी दाने के पेस्ट के साथ मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह मालिश करते हुए लगाएं। फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर इसे अच्छे से धो लें। अगर इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जाए इससे आपके बाल घने और लम्बे होंगे। मेथी दाने का पेस्ट बनाने के लिए पहले इसके डेन रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस लें।

आंवले के साथ-

1/3 कप नारियल तेल को पहले गुनगुना करें। अब इसमें आंवला मिलाकर गर्म करें। ठंडा होने पर इससे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें, फिर सुबह धो लें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा, साथ ही यह इन्हें मजबूत भी बनाएगा।