होंठों का ख्याल रखने के लिए इस्तेमाल करें यह लिप बाम

Loading

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में अपने चेहरे (Face) का ख्याल (Care) रखना जितना जरूरी (Important) होता है, उतना ही ज़रूरी अपने होंठों (Lip) का ख्याल रखना भी है। इस मौसम (Weather) में वह रूखे (Rough) होने लगते हैं, जिसकी वजह से वह फटने लगते हैं और कभी-कभी दर्द (Pain) भी देने लगते हैं। इसके अलावा कई लोगों को तो रूखेपन की वजह से होंठों से खून (Blood) भी आने लगता है। वैसे तो मार्केट (Market) में बहुत से ऐसे लिप बाम (Lip Balm) मौजूद हैं, जो आपके होंठों को कोमल (Soft) बनाते हैं, लेकिन उनकी वजह से आपके लिप्स काले भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं घी (Ghee) से लिप बाम बनाने की विधि। घी आपके होंठों के लिए बहुत फायदेमंद (Beneficial) भी है। यह आपके होठों का पूरा ख्याल रखता है और इन्हें रूखे होने से बचाता है। तो आइए जानते हैं…. 

घी के फायदे-
घी होंठों के लिए बहुत अच्‍छा मॉइश्‍चराइज़र माना जाता है। यह होंठों को फटने से बचाता है। अगर आपके होंठ बहुत फट रहे हैं और खून आता है, तो आपको होंठों पर घी ज़रूर लगाना चाहिए। यह लिप्स को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल करने से होंठों में गुलाबीपन भी बरकरार रहता है। 

लिप बाम बनाने का तरीका-
घी का लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले घी और बी वैक्‍स को अलग-अलग बर्तनों में पिघला लें। फिर एक बाउल में पिघला हुआ घी डालें और इसमें शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को एक एयर टाइट डिब्‍बी में भर लें। अप जब चाहें तब इस होममेड लिप बाम का यूज़ कर सकते हैं।