टमाटर का उपयोग कर बनाएं अपने चेहरे को जवां और खूबसूरत

आज के दौर में प्रदुषण आपके चेहरे का निखार छीन ले रहा है। इस पॉल्यूशन से त्वचा की हिफाज़त नहीं की जाए तो चेहरा बे जान नज़र आता है। वहीं केमिकल से भरपूर कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट का ज़्यादा उपयोग करने से आपका चेहरा और भी खराब हो सकता है। अगर आप चेहरे की खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं, साथ ही स्किन को जवां और खिला रखना चाहते हैं तो टमाटर का इस्तेमाल चेहरे के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। 

टमाटर में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, लाइकोपेन चेहरे को खूबसूरत बनाता है। इसके अलावा टमाटर एंटी एजिंग के प्रभाव को काबू करने में भी मददगार साबित होता है। तो आइए जानते हैं टमाटर के स्किन पर फायदें।

कील मुहांसों के लिए टमाटर-
अगर आप कील मुहांसों से परेशान हैं, तो टमाटर का इस्तेमाल करें। टमाटर रोम छिद्रों को कंट्रोल करने में मदद करता है। टमाटर के रस को किसी कटोरी में निकालें, इस रस से चेहरे की मसाज करें। अब मसाज करने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें।  

झुर्रियों से निजात के लिए टमाटर-
टमाटर धूप से बर्न हुई स्किन और मृत कोशिकाओं को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए दो चम्मच टमाटर का जूस, दो चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को रुई के द्वारा चेहरे पर लगाएँ और मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसका रोज़ाना इस्तेमाल करने पर झुर्रियों से निजाता पाया जा सकता है।