विटामिन-ई कैप्सूल्स का करें इस तरह इस्तेमाल, चेहरे पर होगा ऐसा कमाल

ठंड (Winter) के मौसम में लोगों को त्वचा (Skin) और बालों (Hair) की बहुत समस्या होती है। इस मौसम बाल बहुत झड़ने (Hair Fall) लगते हैं, साथ ही स्किन भी फटने लगती है। वैसे तो मार्केट (Market) में कई ऐसे विंटर क्रीम (Winter Cream) मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि वो आपकी त्वचा का पूरा ख्याल (Skin Care) रखेंगे, लेकिन ऐसा हो पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में इनका ख्याल रखने के लिए आप विटामिन-ई (Vitamin-E) का उपयोग (Use) कर सकते हैं। यह बहुत फायदेमंद (Beneficial) भी होता है। इससे आप अपनी त्वचा को निखार (Glow) भी सकती हैं और अपने बालों को मज़बूत (Strong Hair) भी बना सकती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidents) से भरे इस ऑयल (Oil) की कैप्सूल्स (Capsules) आपको किसी भी मेडिकल स्टोर्स (Medical Store) से मिल जाएगी। विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन (Beauty Vitamine) भी कहा जाता है। तो आइए जानते हैं इसका सही इस्तेमाल कैसे करें…

बालों के लिए-
विटामिन-ई का यूज़ आप बालों को घना बनाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आपको विटामिन-ई को रोज़ाना लगाने वाले हेयर ऑयल में डाल कर अपने बालों की मसाज करनी होगी। इसका इस्तेमाल बाल धोने से एक दिन पहले करें। 

होंठों के लिए-
ठंड के मौसम में अक्सर हमारे होंठ फटने लगते हैं और काले होने लगते हैं। ऐसे में इनका ख्याल रखने के लिए आप विटामिन-ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे होंठ मुलायम और चमकदार बनते हैं। विटामिन-ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर होंठों पर सोने से पहले लगाएं। इससे आपके होंठ कोमल हो जाते हैं। 

चेहरे के लिए-
खूबसूरती बनाएं रखने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन-ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे ग्लोइंग बनाता है। विटामिन-ई के कैप्सूल को रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा की देखभाल करता है और आपको खूबसूरत बनता है।