विटामिन सी है स्किन के लिए बहुत उपयोगी, जानें इसके फायदे

बदलते मौसम, सूरज की हानिकारक किरणें और प्रदूषण की वजह से हमारी त्वचा बहुत ख़राब होती जा रही है। यह चेहरे को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। ऐसे में इनका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है। त्वचा का ख्याल रखने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा माना जाता है। 

विटामिन सी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने और निखार लाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।विटामिन सी नई ब्लड सेल्स को बनाने और त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं, स्किन के टिशूज़ को रिपेयर करने के लिए भी विटामिन सी की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं विटामिन सी के फायदों के बारे में…

त्वचा को निखारे-
त्वचा पर धब्बे और असमान रंगत को समान करने के लिए विटामिन सी बहुत उपयोगी है। दाग-धब्बों का मुख्य रीज़न सूरज के संपर्क में आने और हार्मोन्स में होने वाले बदलाव की वजह है। विटामिन सी स्किन की रेडनेस और अनइवन स्किन टोन से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

त्वचा में कसाव को बढ़ाता है-
हमारी त्वचा में कसाव यानी इलास्टिसिटी को बनाएं रखने के लिए कोलेजन की ज़रूरत होती है। यह एक तरह का नैचुरल प्रोटीन है, जो स्किन को ढ़ीला होने से बचाता है। विटामिन सी स्किन में कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए सहायक माना जाता है। इससे स्किन एजिंग को धीमा किया जा सकता है।

फाइन लाइन्स से लड़ने में मदद-
बढ़ती उम्र के साथ फाइन लाइन्स और झुर्रियों समस्या आम हो गई है। लेकिन कोई भी अपने चेहरे पर यह नहीं चाहता है। इसे खत्म और कम करने के लिए विटामिन सी बहुत उपयोगी है। रिसर्च बताते हैं कि यह पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके, त्वचा को डैमेज और एजिंग से बचाने में मदद करता है।