नवरात्रि के तीसरे दिन पहनें इस रंग के वस्त्र

-सीमा कुमारी 

हिन्दू धर्म के अंतर्गत सालभर में अनेकों पर्व आते हैं जिसमें से एक है नवरात्रि. नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व है. नवरात्रि एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातें’. इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान, देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है. दसवाँ दिन दशहरा के नाम से प्रसिद्ध है. जिसे पूरे भारत में  बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.

हिंदू परंपरा के अनुसार इस साल नवरात्रि का त्यौहार 17 अक्टूबर 2020 से शुरू होगा और 25 अक्टूबर 2020 तक रहेगा. 26 अक्टूबर 2020 को लोग दशहरा मनाएंगे और दुर्गा पूजा का पर्व हिन्दू देवी दुर्गा की बुराई के प्रतीक राक्षस महिषासुर पर विजय के रूप में मनाया जाता है. अतः दुर्गा पूजा का पर्व बुराई पर भलाई की विजय के रूप में भी माना जाता है.

नवरात्री के दिनों में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा-अर्चना के साथ व्रत रखा जाता है. जिससे कि मां की कृपा भक्त के ऊपर हमेशा बनी रहे. इन नौ दिनों में मां की पूजा, श्रृंगार के साथ-साथ भक्त दिन के हिसाब से अलग-अलग रंग के कपड़े पहनते है. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिनों में विधि-विधान के पूजा करने के साथ-साथ अलग-अलग रंग के कपड़े से मां की कृपा उनके ऊपर बनी रहती हैं.

तो चलिए जानते है की किस दिन किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए:

  • मां दुर्गा की प्रथम स्वरूप “शैलपुत्री” है जिसका अर्थ पहाड़ों की पुत्री  है. इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहना जाता है. लाल रंग प्रेम का रंग माना जाता है साथ ही साथ शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक भी है.
  • मां दुर्गा का दूसरा रूप ‘ब्रह्मचारिणी’ जिसका अर्थ “ब्रह्मचारीणी” होता है. माना जाता है कि ब्रह्मचारिणी ने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. इस दिन हरे रंग का कपड़ा पहनना चाहिए.
  • मां दुर्गा का तीसरा रूप मां “चंद्रघंटा” जिसका अर्थ “चाँद की तरह चमकने वाली”. इस दिन ग्रे रंग के कपड़ा पहनना चाहिए. इससे आपके हर बिगड़े हुए काम बनेंगे.
  • मां दुर्गा का चौथा रूप ‘कूष्मांडा’ जिसका अर्थ “पूरा जगत उनके पैर में” है. इस दिन ऑरेंज रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.
  • मां दुर्गा का पांचवां रूप ‘मां स्कंदमाता’ जिसका अर्थ “कार्तिक स्वामी की माता” इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है.
  • मां दुर्गा का छठा रूप ‘मां कात्यायनी’ जिसका अर्थ “कात्यायन आश्रम में जन्मि” इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए.
  • मां दुर्गा का सातवां रूप ‘मां ‘कालरात्रि’ जिसका अर्थ “काल का नाश करने वाली  इस दिन नीला रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है.
  • मां दुर्गा का आठवां रूप ‘मां महागौरी’ जिसका अर्थ  “सफेद रंग वाली मां” इस दिन को अष्टमी के तौर पर भी मनाया जाता है. भक्त लोग बड़े ही उत्साह के साथ अष्टमी पर पूजा अर्चना करते हैं. मां महागौरी की इस दिन पूजा होती है. इसीलिए इस दिन गुलाबी रंग पहनना आपके लिए लाभकारी होगा.
  • मां दुर्गा का नौवां रूप ‘मां सिद्धिदात्री’ जिसका अर्थ “सर्व सिद्धि देने वाली”. इस दिन बैगनी यानी पर्पल रंग के कपड़े पहने. इससे मां की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी.