Why massage with mustard oil, know its benefits?

-सीमा कुमारी

हम बॉडी मसाज तो करते ही हैं पर पैरों के तलवे की मसाज करते हुए बहुत कम लोगों को देखा होगा. एक जमाना था जब दादी और नानी अपने पैरों पर सरसों तेल की मालिस करती थी. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं. जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है. सरसों के तेल को बहुत पौष्टिक माना जाता है, इसलिए इसका प्रयोग खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. इसकी तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह अत्यंत लाभकारी माना जाता है.

अब जानते हैं सरसों तेल के क्या-क्या फायदे है ?

  • सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है. यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है.
  • अगर आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें. ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और दांत भी मजबूत बनेंगे.
  • चेहरे को रोजाना सरसों तेल से मसाज कर सन टैन, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. थोड़े बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं. इसे 15 मिनट बाद धो लें.
  • रात में सोते समय कई बार थकान के कारण पैरों में काफी तेज दर्द होता है. इसके कारण रात में नींद भी नहीं आती है. यदि आप अपने पैरों और तलवों में तेल मालिश करते हैं, तो दर्द से तो आराम मिलेगा ही नींद भी सुकून भरी आएगी. इतना ही नहीं पैरों में तेल मालिश करने से आप कई रोगों और शारीरिक समस्याओं से भी बचे रहते हैं.
  • बड़े और सुडौल ब्रेस्ट पाने की ख्वाजिन लोगों को स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी समस्याएं हैं, उन्हें भी पैरों के तलवों में फुट ऑयल मसाज करना चाहिए. पैरों और हाथों पर तेल मालिश करने से डिप्रेशन, चिंता और तनाव की समस्या दूर होती है.