गाजर का उपयोग कर काम करें बालों का झड़ना, जानें कैसे करें इस्तमाल

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि उनके बाल काफी झड़ते हैं। जिसे रोकने के लिए लोग कई महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तमाल करते हैं पर कोई असर नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि गाजर से कैसे अपने बालों को स्वस्थ रखें। गाजर हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, के, सी, बी6, बी3, बी2, फाइबर, पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो आइए जानें किस तरह करें गाजर का इस्तमाल बालों पर…

गाजर का इस्तेमाल-
बालों को झड़ने से बचाने के लिए गाजर, दही और केले का हेयर मास्क का इस्तमाल किया जाता है। इस हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 1 गाजर, 2 बड़े चम्मच दही और 1 केले की ज़रूरत होगी।

बनाने की विधि-
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए गाजर और केले को टुकड़े में काट लें। फिर दही के दो बड़े चम्मच के साथ मिक्सी में इन सभी चीज़ों को पीस कर एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। फिर अब इस पेस्ट को अपने पूरे बालों पर अच्छी तरह लगा लें और बालों को शॉवर कैप से ढक लें। अब मास्क को सूखने दें और करीब 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में 1एक बार जरूर इस्तमाल करें। इससे आपके बाल मज़बूत होंगे साथ ही शाइन भी करेंगे।