To get rid of yellowing of teeth is very easy, follow these tips
File Photo

    -सीमा कुमारी

    सफेद और सुंदर दांत  चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं।  यह कहिए मुस्कान, स्माइल, हंसी- ये  हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा है। लेकिन मुस्कुराते वक्त अगर आपके पीले दांत नजर आएं, तो आप न सिर्फ हंसी का पात्र बन सकते हैं, बल्कि आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी नेगेटिव असर पड़ता है।

    रोजाना अच्छी तरह से दांतों को साफ करने के बाद भी दांतों में पीलापन आ जाता है या  साफ-सफाई का पूरा ध्यान न रखना भी इसका मुख्य कारण हो सकता है। ऐसे में अगर आपके दांत भी पीले हो गए हैं, तो आप कुछ घरेलू-नुस्खों को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानें इस बारे में…

    • डेंटल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप अपने दांतों में सरसों का तेल और सेंधा नमक मिलाकर लगाते हैं, तो इससे दांतों का पीलापन और पायरिया से जुड़ी प्रोब्लेम्स दूर हो सकती है। क्योंकि सेंधा नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण और आयरन, आयोडीन, फास्फोरस, पोटेशियम, क्रोमियम, लिथियम, सोडियम, क्लोराइड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है।
    • आयुर्वेद के अनुसार,  दांतों का पीलापन दूर करने में सरसों का तेल बहुत लाभकारी हो सकता है। कहा तो ये भी जाता है कि पीले दांतों की समस्या दूर कर सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से दांतों की चमक के साथ, मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी दूर होता है।
    • इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक, हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण से दातों पर कुछ देर के लिए मसाज करें। आप चाहें तो उंगली की मदद से दांत और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं, या फिर टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। करीब 3 से 5 मिनट तक इस नुस्खे को अपनाएं और फर्क खुद देखें।
    • कई लोगों का मानना है कि आज भी गांव-देहात में लोग सरसों का तेल और राख से दांत साफ करते हैं। ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दाग-धब्बों भी दूर हो जाते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके  दातों का पीलापन दूर हो जाए, तो इसके लिए राख (ash) लें और उसमें सरसों के तेल (Mustard Oil) की कुछ बूंदें डालकर मंजन की तरह इसका इस्तेमाल करें। इससे दांतों का पीलापन जल्दी दूर हो सकता है।
    • बेकिंग सोडा को सोडियम कार्बोनेट के रूप में भी देखा जाता है, जो दांतों के लिए काफी उपयोगी है। बेकिंग सोडा और सरसों के तेल से कुल्ला करने पर ओरल हेल्थ में सुधार आता है और दांत सफेद हो जाते हैं।  हालांकि, इसका ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से दांत खराब भी हो सकते हैं। इसलिए हफ्ते में 1-2 बार ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर दातों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं और खोई हुई मुस्कान वापस पा सकते हैं।