लोहड़ी पर इस तरह तैयार होकर आप भी दिखेंगी परफेक्ट पंजाबी कुड़ी

हर साल (Every Year) मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के एक दिन पहले 13 जनवरी (13 January) को लोहड़ी (Lohri) का पर्व देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार (Festival) खासकर पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Hariyana) में बेहद प्रसिद्ध (Famous) है। इस त्यौहार पर लोग आस-पड़ोस के साथ मिलकर घेरा बनाकर बैठते हैं और रेवड़ी, मूंगफलीयां मज़े से खाते हैं। इस त्यौहार के मौके पर महिलाएं (Females) पंजाबी गेटअप में सजती सवरती (Ready In Punjabi Getup) हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि लोहड़ी के त्यौहार में आप कैसे परफेक्ट पंजाबी लुक (Perfect Punjabi Look) पा सकती हैं….

ब्राइट कलर्स सलवार सूट-

लोहड़ी के पर्व पर महिलाओं को ब्राइट कलर के सलवार सूट पहनना चाहिए, इससे आपका लुक उभर कर दिखता है। आप खासकर मेहरुन, रेड, चेरी रेड, ऑरेंज, ग्रीन, येल्लो और रॉयल ब्लू जैसे ब्राइट कलर्स के कपडे पहन सकती हैं। इस मौके पर खासकर पटियाला सूट ट्रेंड में रहता है, जो दिखने में भी बहुत शानदार रहता है। ऐसे में आप ब्राइट कलर का ट्रेडिशनल पटियाला सूट पहन सकती हैं। 

फुलकारी का दुपट्टा-

फुलकारी दिखने में तो खुबसुरत होता ही है, साथ ही यह दुपट्टा पंजाबी कल्चर को दर्शाता है। पंजाबी महिलाएं ज़्यादातर फुलकारी दुपट्टे को ही ओढ़ना पसंद करती हैं। ऐसे में लोहड़ी पर पंजाबी लुक पाने के लिए आप फुलकारी का दुपट्टा ज़रूर कैरी करें। वहीं अगर आपके पस हैवी पटियाला सूट नहीं है तो आप अपने सिंपल सूट के साथ हैवी फुलकारी दुपट्टा पहन सकती हैं। 

परांदा-

परांदा के बिना कोई भी पंजाबी लुक अधुरा ही माना जाता है। हम अक्सर कई बॉलीवुड मूवीज़ में देखते हैं कि हेरोइन पंजाबी गेटअप के साथ परांदा पहनना कभी नहीं भूलतीं, इसलिए आप भी अपने पटियाला सूट के साथ अपने बालों में परांदा लगाना न भूलें। आप चाहें तो फ्रैंच ब्रीड वाली चोटी बनाकर परांदे को लगा सकती हैं और ध्यान रखें परांदा लगाकर अप चोटी को आगे की तरफ ही रखें। इससे आपका पंजाबी लुक निखर कर आएगा।

जूतियाँ-

पटियाला सूट के साथ फुटवियर को कैरी करने के लिए हमेशा जूतियाँ का ही चयन करें। क्योंकि पंजाबी लुक को कंप्लीट करने के लिए जूतियाँ पहनना सही होता है। पंजाब में महिलाएं अक्सर जूतियां ही पहनती हैं। जूती में आप नुकीली टो या कलरफुल इंब्रायड्री वाली जूती भी पहन सकती हैं।

गहने-

अब बात करते हैं गहनों कि तो पंजाब में महिलाएं अक्सर हैवी झुमके पहनना ही पसंद करती हैं। ऐसे में अप लोहड़ी के पर्व पर अपने पटियाला सूट से मैचिंग हैवी झुमके कैरी कर सकती हैं। यह आपके लुक को पूरा करने में मदद करेगा, साथ ही आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगाने का काम करेगा।