Image: Google
Image: Google

    कुछ दिनों में फादर्स डे (Father’s Day) आने वाला है और यही मौका होता है। जब आप अपने पापा को जता सकते है कि आप उनसे कितना प्यार करते है। हर किसी के जिंदगी में पापा बहुत ही मायने रखते है। पापा तो बेटियों का पहला प्यार और बेटों के सुपर हीरो, पिता ही होते हैं। वो शख्स बहुत ही खुशनसीब होता है। जिसके पास पापा होते है। मां अगर घर संभालती है, तो पिता पूरे घर की जिम्मेदारी को बिना शिकायत किए निभाते हैं। पापा बचपन से ही हमारी हर चीजों और हर फरमाइशों को पूरा करते है। पिता बच्चों पर एक पेड़ की तरह होते है। जो उनपर अपनी छाया रखते है। ऐसे में हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम उन्हें स्पेशल डे पर उन्हें गिफ्ट (Gifts) दे और अपना प्यार जाहिर करे। हम आपको बताएंगे कि आप फादर्स डे पर अपने पापा को ऐसे कौन-से गिफ्ट दे जिसे वह खुश हो जाये और वह उन्हें इस्तेमाल कर सके। जानिए क्या-क्या  हैं पापा के लिए गिफ्ट (Father’s Day Gift) के बेस्ट विकल्प।

    स्पेक्स होल्डर

    आजकल चश्मा लगभग हर कोई पहनता है। ऐसे में पापा के टेबल की शान बढ़ाने और उनके चश्मे को टूटने से बचाने के लिए चश्मा होल्डर भी एक अच्छा गिफ्ट हो सकता है। इसपर आसानी से आपके पापा अपना चश्मा रख सकते हैं। लकड़ी से बना यह होल्डर अपने बेहतरीन लुक से आपके पापा का ध्यान अपनी ओर जरूर खींच लेगा।

    वॉलेट

    पापा के लिए वॉलेट भी एक अच्छा गिफ्ट साबित हो सकता है। लगभग हर किसी के पापा की आदत होती है कि वो जल्दी से अपना वॉलेट नहीं बदलते हैं। ऐसे में बच्चे द्वारा गिफ्ट किए हुए वॉलेट को लेने से मना भी नहीं कर पाएंगे। यह बटुआ आकर्षक होने के साथ ही किफायती भी है।

    स्मार्ट वॉच/फिट बिट

    पापा पूरे परिवार का ध्यान रखते हैं, तो उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। आजकल मार्केट में कई ऐसे स्मार्ट वॉच हैं, जिससे व्यक्ति के सेहत से जुड़ी जानकारी मिलती है। बस तो पापा के लिए स्मार्ट वॉच ले आइए। यह वॉच गिफ्ट करने के बाद इसमें पापा की हेल्थ से जुड़ी चीजें भी चेक जरूर करें।

    पावर बैंक

    पापा के लिए गिफ्ट की अगर बात की जाए, तो पावर बैंक भी अच्छा विकल्प है। अगर अक्सर पापा को काम से बाहर जाना पड़ता है, तो यह पावर बैंक उनके मोबाइल को चार्ज करके उन्हें आपसे कनेक्ट रखने में मदद कर सकता है।

    टाई

    अगर आपके पापा टाई पहनते हैं, तो यह भी एक अच्छा गिफ्ट ऑप्शन है। अलग-अलग टाई पापा की पर्सनालिटी में चार चांद लगा सकती हैं। इस टाई में छोटे-छोटे डॉट भी हैं, जो इसे बहुत आकर्षक बनाते हैं। आजकल टाई लगाने के लिए सूट पहनने की भी जरूरत नहीं होती। शर्ट के साथ टाई स्टाइल स्टेटमेंट बनाने लगे हैं।

    मसाज करने वाली चप्पल

    पापा पूरे दिन भागादौड़ करते हैं, ताकि बच्चे आराम से रहें। ऐसे में पापा के लिए एक्यूप्रेशर वाली चप्पल गिफ्ट कर सकते हैं। यह स्लिपर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और पैर की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इन चप्पल को पहनने से आपके पापा की थकान कम हो सकती है।

    मसाज पिलो

    पापा को ऑफिस से लौटने के बाद गर्दन, कमर दर्द की शिकायत करते हुए देखा होगा। ऐसे में क्यों न उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट दिया जाए, जिससे उन्हें थोड़ा आराम मिले। जी हां, पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर उन्हें मसाजर दे सकते हैं। यह पापा के लिए बर्थडे गिफ्ट या सामान्य गिफ्ट दोनों हो सकता है। यह थोड़ा महंगा गिफ्ट है, लेकिन आपके पापा को दर्द से राहत दिला सकता है।

    ट्रिमर

    आप अपने पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर एक ट्रिमर भी ले सकते हैं। कहीं मीटिंग, पार्टी या किसी अन्य काम से बाहर जाने से पहले अगर उन्हें शेविंग करने की जरूरत हो, तो वो आसानी से इस ट्रिमर का घर में ही उपयोग कर सकते हैं। इससे पैसा और टाइम दोनों की बचत होगी।

    बेल्ट

    पापा के लिए गिफ्ट के रूप में बेल्ट भी खरीद सकते हैं। एक वक्त था जब बेल्ट सिर्फ बॉटम टाइट करने के लिए पहनी जाती थी।आज के वक्त में बेल्ट एक स्टाइल स्टेटमेंट बन चुकी है। आजकल कई तरह के स्टाइलिश बेल्ट मार्केट में आ चुके हैं। ऐसे में आप अपने पापा के लिए स्टाइलिश, फॉर्मल या इनफॉर्मल बेल्ट का चुनाव कर सकते हैं।

    किताबें

    हमने पहले आपको पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर किंडल एक विकल्प दिया है, लेकिन कुछ लोगों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किताब पढ़ना पसंद नहीं होता। अगर आपके पापा को भी किताब पढ़ते हुए उसके पन्ने छूना और उसकी खुशबू लेना पसंद है, तो आप उनके पसंदीदा जॉनर की किताब गिफ्ट कर सकते हैं। यहां हमने एक ऐसे किताब का लिंक दिया है, जो बताती है कि खुशहाल और सफल जीवन की राह हर किसी के दृष्टिकोण से शुरू होती है।

    रेडियो

    भले ही जमाना बदल रहा हो, लेकिन ‘ओल्ड इज गोल्ड’, कुछ ऐसी ही सोच पापा लोगों की भी होती है। जब भी पुराने गाने बजते हैं, वो कहीं खो से जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें रेडियो बतौर गिफ्ट दे सकते हैं। इसमें दो सौ से भी ज्यादा गाने और शहर के अनुसार रेडियो चैनल उपलब्ध हैं। इसके अलावा, अगर आपका बजट ज्यादा है, तो आप उनके लिए बड़ा रेडियो भी खरीद सकते हैं। यह कई आकर्षक रंगों में उपलब्ध हैं।

    शर्ट

    पापा के लिए गिफ्ट के तौर पर आप उन्हें शर्ट भी दे सकते हैं। उनकी पर्सनालिटी के हिसाब से आप शर्ट के एक अच्छे से कलर का चुनाव कर सकते हैं। यह प्लेन शर्ट दिखने में काफी अच्छी लगती है। इसमें कलर के भी कई ऑप्शन हैं, जिन्हें आप अपने पापा के लिए चुन सकते हैं।

    इयर पॉड्स

    अगर आप नहीं चाहते कि आपके पापा इयरफोन के तार में उलझे रहें, तो आप अपने पापा को थोड़ा और एडवांस गिफ्ट यानी इयर पॉड्स दे सकते हैं। यह बिना वायर के आता है और इसे ब्लूटूथ के जरिए फोन से कनेक्ट किया जा सकता है। यहां तक की इयर पॉड्स के बॉक्स में ही चार्जिंग सुविधा होती है, जिससे ये चार्ज हो सकते हैं।

    इन सब गिफ्ट्स को आप फादर्स डे पर अपने पापा को गिफ्ट कर सकते है और उन्हें स्पेशल फील करा सकते है। यह सब गिफ्ट उनके इस्तेमाल में भी आएंगे। वह बहुत खुश हो जायेगे।  यूं तो पापा कभी अपने लिए कुछ नहीं मांगते। अगर उन्हें बच्चे गिफ्ट देते भी हैं, तो वो कहते हैं ‘इसकी क्या जरूरत थी’, लेकिन यकीन मानिए गिफ्ट देखकर उन्हें अच्छा महसूस होता है।