तुलसी के पत्ते की चाय है फायदेमंद, जानिए कैसे

    नई दिल्ली : सेहत का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में आपको काम के दौरान ऐसी ड्रिंक्स लेते रहना चाहिए, जिससे आप न सिर्फ एक्टिव रहें बल्कि आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत हो सके। आपको अगर चाय पीने की आदत है, तो आप तुलसी के पत्ते डालकर भी चाय पी सकते हैं, इससे आपकी चाय के गुण बढ़ जाएंगे। 

    तुलसी वाली चाय को बेसिल टी के नाम से भी जाना जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के द्वारा जारी एक रिसर्च रिपोर्ट में यह बताया गया है कि तुलसी की पत्ती में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का गुण पाया जाता है। वहीं, गर्म पानी या चाय के साथ अगर हम इसकी पत्तियों को उबालते हैं, तो इसमें मौजूद इम्यूनिटी बूस्टर गुण पानी में आसानी से घुल जाते हैं, जिसे हम ड्रिंक के रूप में पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है। 

     नेचुरल ब्यूटी के लिए करें इस्तेमाल 

    तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। यह एक ऐसा तत्व है जो आपके शरीर की त्वचा को निखारने और उनमें एंटी एजिंग का प्रभाव उत्पन्न करने की क्षमता रखता है। इसलिए चाय के साथ तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल भी किया जाता है।

    बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जरूर पिएं 

    इस ड्रिंक को पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी काफी मदद मिलती है। दरअसल, डिटॉक्स करण एक ऐसी क्रिया होती है जो शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। यह मुख्य रूप से लीवर के द्वारा संपन्न होती है। इससे लिवर फंक्शन को भी सक्रिय रूप से काम करने में काफी मदद मिलती है और आपका शरीर कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहता है।

    ऐसे बनाएं तुलसी के पत्ते की चाय  

    इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको सिर्फ एक पैन में 1 कप पानी डालकर उसमें 2-4 तुलसी की पत्ती डालना है। अब इसे गैस पर चढ़ाकर उबाल लें। इससे तुलसी का रंग और फ्लेवर दोनों पानी में आ जाएगा। अब आपकी तुलसी की चाय तैयार है। आप चाहे तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस भी डाल कर पी सकते हैं।

    इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको सिर्फ एक पैन में 1 कप पानी डालकर उसमें 2-4 तुलसी की पत्ती डालना है। अब इसे गैस परचढ़ाकर उबाल लें। इससे तुलसी का रंग और फ्लेवर दोनों पानी में आ जाएगा। अब आपकी तुलसी की चाय तैयार है।आप चाहे तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस भी डाल कर पी सकते हैं।