nisha madhulika

भारत वैसे तो विभिन्न भाषा-भाषियों का देश है। लेकिन इसके साथ यहाँ खान पान के भी विभिन्न आयाम है। इन्ही अनेक रेसिपी में से आपको आज सिखाते है जिमीकन्द तवा फ्राइ – सूरन सूखी सब्जी जो प्रख्यात कुक निशा मधुलिका जी की मौलिक रेसिपी है। आईये इसे बनाते है और इसका मजा लेते हैं।

जिमीकन्द को हम  सूरन के नाम से भी जाना जाता है, यह जमीन में उगने वाली एक प्रकार की सब्जी है जो बहुत ही पौष्टिक और सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होती है।

आवश्यक सामग्री ( Ingredients)

जिमीकन्द – 250 ग्राम, बेसन – 1 टेबल स्पून, दही – 1 टेबल स्पून ,,तेल – 2 टेबल स्पून,  अमचूर – 1/2 छोटी चम्मच, हल्दी – 1 छोटी चम्मच, गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच, धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच, नमक – 1 छोटी चम्मच,  नींबू – 1/2

पकाने कि विधि 

सबसे पहले एक जिमीकन्द लीजिये, हाथों में तेल लगाकर इसके काले मोटे छिलके को हटा दीजिए। ( जिमीकन्द को छिलने से पहले हाथों में हल्का तेल लगन चाहिए ताकि हाथों में खुजली ना हो)। अब इसे धोकर 1 इंच के  छोटे टुकड़ो मे काट लीजिये। 

अब कटे हुए जिमीकन्द के टुकड़ों को आधा कप पानी, ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½छोटी चम्मच नमकऔर ½ नींबू (आधा नींबू) का रस डालकर इसे उसे उबाल लीजिये । कूकर की एक सीटी आने तक इसे पकाइये। अब गैस बंद कर  कुकर का प्रेशर निकाल दें, जिमीकन्द पक चुका है ये जानने के लिए एक चाकू को जिमीकन्द में डाल के देखिये। यदि चाकू आर- पार हो जाए तो साफ़ है कि जिमीकन्द अच्छे से पक चुका है।  ऐसा ना हो तो उसे और थोड़ी देर पकाइये। इसके बाद इसे छलनी की सहायता से छान लीजिए और टुकड़ो को एक बड़े प्याले में ले लीजिए।

अब इन टुकड़ों में ½ छोटी चम्मच नमक,½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, आमचूर,धनिया पाउडर, गरम मसाला,लाल मिर्च पाउडर,दही और बेसन आदी सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं ताकि  सभी मसालें जिमीकन्द पर अच्छे से लग  जाये और उनकी कोटिंग हो जाये।

अब मसालों के अच्छे से लग जाने के बाद, इन जिमीकन्द के टुकड़ों को शैलो फ्राई करने के लिए एक पैन लीजिये और इसमें दो चम्मच तेल डालकर गरम कीजिये, तेल के गरम होने के बाद, सारे टुकड़ों को पैन में एक- एक करके डालिये, और  2 से 3 मिनट तक धीमी मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक पकाइये।

अब एक तरफ पक जाने के बाद इसे पलट दीजिए और दूसरी तरफ भी अच्छे से 2 से 3 मिनट तक धीमी आंच पर हल्का ब्राउन होने तक पकाइये।

जब जिमीकन्द के दोनों तरफ से अच्छे से ब्राउन हो जाएँ तो  फ्लेम बंद कर दीजिए। आपकी  जिमीकन्द तवा फ्राई बनकर तैयार है। अब इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए इसे हरी धनिया से सजाइये। गर्म पराठों के साथ ये अत्यंत स्वादिष्ट लगेंगे ।