खुद उगाएं आर्गेनिक सब्जियां, घर में उगने वाली वेजीटेबल का लें मजा

-सीमा कुमारी

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप इन सब्जियों को घर पर आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए आपको गार्डेन की जरूरत नहीं है। आप इसे अपने किचन में रखें गमलों में भी उगा सकती हैं। सर्दियां फलों और सब्जियों का सीजन होता है। इन दिनों बाजार में अलग-अलग सब्जी मिलती है। ऐसे में आप बिना मेहनत किए घर की ताजी सब्जियां खाने का मजा ले सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में…

पालक-

पालक के बीजों को पंक्ति में बोएं। आप 30-45 दिन में पालक खाने का मजा ले सकते हैं और इसे २ महीने तक खा सकते है।

साग-

यह सर्दियों में आसानी से उगाई जाने वाली सब्‍जी है। ऐसे में अगर आप इसे घर पर ही उगाने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए मिट्टी को गीला करके उसमें साग के बीज डालें। फिर 1 दिन छोड़कर इसपर पानी से छिड़काव करें। कुछ दिनों में ही साग के पत्ते उगने लगेंगे।

बेबी गाजर-

सर्दियों में घर पर आसानी से उगाने के लिए बेबी गाजर के बीजों को गमले में खाद के साथ में मिलाएं। इसे 2-3 दिन में सिर्फ 1 बार पानी दें। 25-30 दिनों में गाजर उगने लगेगी और आप गाजर को सब्जी, जूस व सलाद आदि के तौर पर इस्तेमाल कर सकते  है। खासतौर पर इससे तैयार हलवा तो हर किसी को पसंद आता है।

धनिया-

धनिया के बीज गमलों में डालकर इसे उगा सकते हैं। ये बीज 3-4 दिनों में ही अंकुरित होकर निकलने लगेंगे। पत्ते उगने के बाद इसे चाकू की मदद से ही काटें। इस तरह से ये अच्छे से बढ़ेगा।