ठंड में बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी डिश, बच्चें भी जरूर करेंगे पसंद

सर्दियों के मौसम में आप का बहुत कुछ खाने का मन करता होगा। लेकिन क्या आप कुछ चटपटा और हेल्दी दोनों एक ही समय पर खा सकते हैं। जी हां, आप सीजनल चीजों से ही कुछ ऐसा बनाएं जो आपके लिए दोनों काम कर दे। साथ

सर्दियों के मौसम में आप का बहुत कुछ खाने का मन करता होगा। लेकिन क्या आप कुछ चटपटा और हेल्दी दोनों एक ही समय पर खा सकते हैं। जी हां, आप सीजनल चीजों से ही कुछ ऐसा बनाएं जो आपके लिए दोनों काम कर दे। साथ ही हम आज आपको जो रेसिपी बता रहे है वह बड़ो को तो पसंद आती ही है साथ ही बच्चे भी इसे बहुत शौक से खाते हैं। आज आप चुकंदर और पालक की कुरकुरी पूड़ी और चुकंदर के जैम की विधि देखेंगे। यह दोनों ही चीज़े आपको टेस्ट और कई पोषक तत्व भी देंगी।  हालांकि पूड़ी में तेल होता है जिसका अत्यधिक सेवन नुकसान पहुंचता है लेकिन आप उस तेल को किसी पेपर की मदद से निकाल सकते हैं।

पालक चुकंदर पूड़ी-

सामग्री: 2 कप आटा, 3-4 कली लहसुन, 1 हरी मिर्च (ऑप्शनल), 1 कप पालक, 1 चुकंदर, 1 छोटा चम्मच अजवायन, 2 छोटे चम्मच घी, नमक स्वादनुसार, पानी, तलने के लिए तेल। 

विधि: पालक को थोड़े से पानी, लहसुन और हरी मिर्च के साथ उबाल लें। इसे ठंडा कर के पीस लें। चुकंदर को भी अच्छे से धो कर छील लें और इसे या तो कद्दूकस कर लें या ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। आटे में घी, नमक और अजवायन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आटे को दो हिस्सों में बांट लें। एक हिस्से को पालक की प्यूरी से और दूसरे को चुकंदर की प्यूरी डालकर मुलायम आटा गूंध लें। ज़रूरत पड़ने पर पानी का इस्तेमाल करें वरना सिर्फ प्यूरी से ही गूंधें। अब इनसे छोटी-छोटी पूड़ियां बेलकर तल लें। इसे और दिलचस्प बनाने के लिए दोनों मिक्सचर से थोड़ा-थोड़ा आटा मिलाकर पूड़ी बनाएं। आप इन पूड़ियां को अलग-अलग शेप्स में काटकर भी तल सकती हैं।

चुकंदर का जैम-

सामग्री: 2 चुकंदर, ¼ कप पिसा गुड़, 1 चम्मच नींबू का रस

विधि: चुकंदर को अच्छे से धोकर छील लें। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों मे काट लें और ¼ कप पानी डालकर कुकर में 3 सीटी आने तक पकाएं। प्रेशर निकल जाने के बाद चुकंदर के टुकड़ों को नींबू के रस के साथ ब्लेंडर में बारीक पीस लें। इस मिक्सचर को एक पैन में ट्रांसफर करें और धीमी आंच पर पकाएं। इसमें पिसा हुआ गुड़ मिलाएं और ढक कर 10-15 मिनट तक के लिए पकाएं। बीच-बीच में इसे चलाते रहें जिससे ये जले नहीं और पैन से ना चिपके। जब ये जैम जैसी कंसिस्टेंसी पर पहुंच जाए तो गैस बंद कर दें। ठंडा कर के कांच की शीशी में भर कर फ्रिज में रखें। ये जैम आसानी से 15 से 20 दिनों तक फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है।