कैसे बनाएं रुई जैसे मुलायम कढ़ी के पकोड़े, अपनाएं ये टिप्स

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर, बेसन की कढ़ी लोगों को बेहद पसंद होती है। अगर आप भी कढ़ी खाने के शौकीन हैं लेकिन कढ़ी के पकौड़े ठीक से नहीं बनते हैं, तो कढ़ी का स्वाद और मजा दोनों फीका हो जाता है। ग्रेवी से तैरते हुए कढ़ी में पकौड़े जितने सॉफ्ट और स्पंजी होते हैं, कढ़ी खाने में उतनी ही टेस्टी लगती है। लेकिन कई बार लोगों से कढ़ी के पकौडे सॉफ्ट बनने की जगह सख्त बन जाते हैं, जो कढ़ी का स्वाद खराब करने का काम करते हैं। ऐसे में इन टिप्स को अपनाकर बना सकते हैं रेस्त्रां स्टाइल कढ़ी के मुलायम पकौड़े:

    अपनाएं ये टिप्स-

    कढ़ी के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले बेसन और पानी की मात्रा का ध्यान जरूर रखें। पकौड़े बनाने के लिए बेसन को अच्छी तरह से थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए तब तक फेटते रहें, जब तक कि बेसन से बुलबुले न आने लगे। बेसन को फेंटते समय चम्मच हमेशा एक की दिशा में घुमाएं।

    बेसन अच्छी तरह से फूल गया है, यह चेक करने के लिए एक बर्तन में पानी लें और बेसन की कुछ बूंदें डालकर देखें कि, बेसन पानी के ऊपर तैर रहा है या नहीं। अगर बेसन तैरने लगे तो समझ जाएं कि बेसन अच्छी तरह से फेंटा जा चुका है।

    अब बेसन को थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रख दें। अब तेल गर्म करके पकौड़े डाल दें। अगर पकौड़े फूलने लगें और उसमें छेद बनने लगें तो समझ जाएं कि पकौड़े सॉफ्ट ही बनेंगे।अगर आपसे फिर भी मुलायम पकौड़े नहीं बनते हैं, तो आप बेसन में एक चुटकी बेकिंग सोडा (baking soda) भी मिला सकते हैं। कढ़ी का गैस बंद करने से 15-20 मिनट पहले कढ़ी में पकौड़े डाल दें।

    इन टिप्स की मदद से बना सकते हैं रूई जैसी सॉफ्ट कढ़ी के पकौड़े।