विद्यार्थियों को ज़रूर करना चाहिए इन चीज़ों का सेवन, होगा मानसिक विकास

विद्यार्थी को पढ़ाई के दौरान काफी टेंशन होता है। दिमाग का ज़्यादा उपयोग करते समय स्टूडेंट्स अपने खान-पान का भी ख्याल नहीं रखते। लेकिन यह बात भूल जाते हैं कि दिमाग को अच्छी तरह चलाने के लिए स्वस्थ भोजन सबसे ज़्यादा ज़रूरी है, जिससे हमारे शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं और मानसिक विकास होता है। इसलिए विद्यार्थी को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज विद्यार्थी दिवस के मौके पर हम आपको बताते हैं ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जो स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकते हैं…

मुंग-
विद्यार्थियों को मुंग का ज़रूर सेवन करना चाहिए। मुंग साबुत हो या धुली, यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। इसलिए इसका सेवन करना लाभदायक हो सकता है। 

अंडा-
अंडे में हाई प्रोटीन, लो फैट और विटानिम ई भी पाया जाता है, जिसे रोज़ खाने से दिमाग तेज़ होता है। अंडा प्रोटीन के लिए जाना जाता है, जो आपको लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है, साथ ही यह मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद करता है।

अखरोट-
अखरोट से मानसिक विकास बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसलिए इसे दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें फैटी एसिड ओमेगा-3 आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक विटामिन ई आदि तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। हर विद्यार्थी को रोज़ एक मुठ्ठी अखरोट का सेवन ज़रूर करना चाहिए। 

पानी-
सबसे महत्वपूर्ण और फायदेमंद होता है पानी, जिसके बिना जीवन ही असंभव है। विद्यार्थियों को इस बात का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए की उनके शरीर में पानी की कमी कभी न हो। पानी आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है और आपके दिमाग को भी स्वस्थ रखता है।