सर्दी के दिनों में शरीर गर्म रखने करें ऐसा भोजन

Loading

सीमा कुमारी

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए न जाने हम लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। सर्दी आने से पहले से ही हम लोग अपने गर्म कपड़े निकाल लेते हैं और जब ठंड आ जाती है तो हम इसका इस्तेमाल करते हैं। ठंड से बचने के लिए सिर्फ गर्म कपड़े पहनने से काम नहीं चलेगा। इसके लिए कुछ आपको भोजन में भी शामिल करना पड़ेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि सर्दी के दिनों में हम भोजन में क्या शामिल करे जिससे हमारा शरीर गर्म रहें।

  • लहसुन का एक अन्य महत्वपूर्ण फायदा है कि यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है। सर्दियों के दौरान आपको फ्लू के कारण खांसी हो सकती है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह बैक्टीरिया और वायरस के कारण फैलने वाले रोगों से बचने में मदद करता है। अगर सर्दी के महीनों में आपके गले में खराश है तो 1-2 लहसुन की कलियाँ चबाने से आराम मिलेगा।
  • सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन जरूर करें। यह विटामिन ए, बी12, बी6, ई, के का बड़ा सोर्स है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स होते हैं जिससे हमारा शरीर गर्म रहता और शरीर में ताकत आती है।
  • खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही साथ इसकी तासीर भी गर्म होती है जिसको सर्दियों में खाने से हमारी बॉडी अंदर से गर्म रहती है। ये हमें बाहरी ठंड से भी बचाता है. खजूर में मौजूद मैग्नीशियम से हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स होने के चांसेस कम हो जाते हैं। ब्लड शुगर  और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें फॉस्फोरस , पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम, से बोन हेल्थ मजबूत रहती है।
  • प्रतिदिन कम से कम आधा प्याज खाना चाहिए। प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ये पसीना लाने में भी कारगर है। प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है।
  • सर्दी में आलू खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। आलू में विटामिन बी6, सी, फोलेट और फाइबर होते हैं।