विश्व खाद्य दिवस: बहुत ज़रूरी है सही खाद्य पदार्थों का चुनाव

दुनियाभर में आज यानि 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) मनाया जाता है। यह दिवस भूख से पीड़ित लोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए और भोजन का महत्व बताने के लिए मनाया जाता है। इस दिन कई संगठनों द्वारा कई आयोजन किए जाते हैं, जो खाद्य सुरक्षा से संबंधित हैं। विश्व खाद्य दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है, कि भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है। 

विश्व खाद्य दिवस की स्थापना नवंबर 1979 को हुए 20वें महासम्मलेम में किया गया था और 16 अक्टूबर 1981 को विश्व खाद्य दिवस मनाने की शुरुआत की गई। तब से हर साल विश्व खाद्य दिवस(World Food Day) आयोजित किया जाता है।

विश्व खाद्य दिवस 2020 की थीम-

कोविड 19 (COVID-19) महामारी के प्रभाव कोई भी देश अछूता नहीं रहा ने दुनिया भर के देशों को प्रभावित किया है। #WorldFoodDay ने वैश्विक एकजुटता के लिए सबसे कमजोर लोगों को ठीक करने और खाद्य प्रणालियों को उनके लिए अधिक टिकाऊ बनाने में मदद करने का आह्वान किया है। 

कोरोनाकाल में खान-पान-

कोरोना महामारी के दौरान लोगों का बहुत हद तक खान-पान में बदलाव हुआ है। इस दौरान लोग कोई भी जंक फूड खाने से बच रहे हैं, साथ ही नॉन-वेज फूड से भी दुरी बना ली है। तो आइए जानते हैं कोरोनाकाल में किन खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिससे आपकीइम्युनिटी स्ट्रांग रहे और आप स्वस्थ बने रहें… 

रंगबिरंगी सब्ज़ियां और फलों का सेवन-

बिमारियों को दूर रखने के लिए अपने भोजन में लाल, पीली और हरी सब्ज़ियों को और फलों को शामिल करें। अपने दिनचर्या में इनकी मात्रा बढ़ाएं। इन सब में ऐसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। रंगबिरंगी सब्ज़ियों और फलों में विटामिन-ए, सी और ई बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। 

सूप को शामिल करें-

सूप जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। यह तीन तरह से फायदा पहुंचने का काम करता है। पहला, सर्दियों में यह शरीर को गर्म रखते हैं, दूसरा सब्ज़ियों का प्रयोग अधिक मात्रा में होने से पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता और तीसरा ये रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। आप सूप में पनीर एड कर सकते हैं। ध्यान रहे सूप में कालीमिर्च का प्रयोग ज़रुर करें। 

रोज़ाना खाएं ड्रायफ्रूट्स-

ड्रायफ्रूट्स का सेवन रोज़ाना करना चाहिए। खासकर सर्दियों के दिनों दिनभर में एक बार मुट्ठीभर ड्रायफ्रूट ज़रूर खाएं। काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता शरीर को गर्म रखेंगे और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। ड्रायफ्रूट्सयाददाश्त और स्किन की चमक बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हार्ट डिसीज़ और एजिंग से भी बचाते हैं। 

काढ़ा का ज़रूर करने सेवन-

काढ़ा हमारे इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। ध्यान रहें काढ़ा बनाते वक्त चीज़ों का अनुपात सही होना चाहिए। काढ़ा बनाने के लिए दालचीनी, सोंठ, तुलसी, मुनक्का, काली मिर्च का ज़रूर उपयोग करें।इसके अलावा मौसम कोई भी हो शरीर में पानी की कमी न होने दें।