मैरी कॉम मेरे लिये प्रेरणास्रोत हैं : बाला

नई दिल्ली: भारत की शीर्ष महिला फुटबॉल खिलाड़ियों (Women Football Player) में शुमार बाला देवी (Bala Devi) ने कहा कि वह महान मुक्केबाज़ एम. सी. मैरी कॉम (Mary Kom) से प्रेरणा लेती हैं जिन्होंने साधारण परिवार से होने के बावजूद बतौर खिलाड़ी अभूतपूर्व सफलता हासिल की है। 

यूरोप की शीर्ष लीग में पेशेवर फुटबॉल खेलने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बाला ने 2014 एशियाई खेलों के दौरान छह बार की विश्व चैम्पियन और ओलंपिक कांस्य पदक धारी मैरी कॉम से हुई बातचीत के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘मैरी कॉम मेरे लिये प्रेरणा का बड़ा स्रोत हैं। वह बहुत ही साधारण परिवार से हैं, उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से इतने सारे रिकार्ड तोड़े। यहां तक कि मां बनने के बाद भी उनका रिकार्ड तोड़ना और देश को गौरवान्वित करना जारी रहा।” 

उन्होंने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) टीवी से कहा, ‘‘हमने 2014 में एशियाई खेलों के दौरान बातचीत की थी और उन्हें ट्रेनिंग करते हुए देखा था। वह बहुत ही जल्दी घुलमिल जाती हैं और खेलों के दौरान उन्होंने हमारा समर्थन भी किया था।” 

बाला ने हाल में स्कॉटिश महिला प्रीमियर लीग में खेलते हुए रेंजर्स एफसी के लिये अपना पहला गोल भी दागा था। उन्होंने जनवरी में रेंजर्स के साथ 18 महीने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये थे। 

उन्होंने कहा, ‘‘गोल के बाद काफी लोगों ने मुझे शुभकामनायें दी और कई इसके बारे में बात कर रहे थे और लिख रहे थे, जिससे मुझे काफी गर्व महसूस हुआ। इसके बाद मुझे ‘एएफसी प्लेयर ऑफ द वीक’ के लिये नामांकित किया गया और इतने महान खिलाड़ियों के साथ सूची में अपना नाम देखकर मुझे काफी खुशी हुई।” (एजेंसी)