1,828 आदिवासी लाभार्थियों को मिलेगा घरकुल

    गड़चिरोली. अनुसूचित जनजाति के जिन लोगों के पास रहने के लिये घर नहीं है अथवा झोपड़े हैं, ऐेसे गड़चिरोली जिले के 1,828 पात्र लाभार्थियों को घरकुल उपलब्ध करा दिया जाएगा. इस संदर्भ में सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 का लक्ष्य निश्चित किया गया है.  बता दें कि, निजी लाभ के लिये शबरी आदिवासी घरकुल योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है.

    इसके तहत अनुसूचित जनजाति की संख्या का प्रमाण और ग्रामीण गृहनिर्माण विभाग के राज्य प्रबंधक कक्ष के संचालक द्वारा प्रस्तावित किए गए लक्षांक व 2021-22 इस वित्तीय वर्ष उपलब्ध बजट के प्रावधान के अनुसार 2021-22 इस वर्ष के लिये जिलानिहाय लक्षांक निश्चित करने को मान्यता प्रदान की गई है. अनुसूचित जनजाति के जिन परिवारों की वित्तीय आय 1.20 लाख रुपये है. केवल ऐसे ही अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाए.

    5 जनवरी 2016 के सरकारी निर्णय के अनुसार निश्चित किए गए प्राथमिकता क्रमांक के अनुसार दिव्यांग लाभार्थियों को 5 फीसदी आरक्षण देने, लाभार्थी चयन करते समय लाभार्थी की प्रत्यक्ष रूप में जांच कर चयन करने, सरकार निर्णय के प्रावधान का विचार कर घरकुल का निर्माण दर्जेदार व वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने की सतर्कता बरतने के साथ ही निर्माण की रिपोर्ट प्रत्येक तीन माह में सरकार भिजवाने का आदेश सरकार द्वारा जारी परिपत्रक में दिया गया है